Varanasi

जनसंपर्क कार्यालय,पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी में मंडल की मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की हुई बैठक

*हिन्द मोर्चा न्यूज़ विशेष संवाददाता पूर्वी उत्तर प्रदेश*

*अशोक कुमार* जनसम्पर्क अधिकारी, वाराणसी

वाराणसी 20 अक्टूबर,2022:। वाराणसी मंडल की मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय की अध्यक्षता में आज 20 अक्टूबर 2022 को भारतेन्दु सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई । बैठक में सभी मंडलीय शाखाधिकारी एवं समिति के सदस्यों ने भाग लिया ।

बैठक कि अध्यक्षता करते हुये मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय ने कहा की मंडल प्रशासन के साथ आप सभी सदस्यों की बैठक का मूल उद्देश्य मंडल के स्थानीय यात्रियों की आवश्यकताओं और सुविधाओं के बारे में विचार विमर्श करना है ताकि हम आपके माध्यम से अपने क्षेत्र के यात्रियों / ग्राहकों को बेहतर सेवा दे सकें ।

आप द्वारा दिये गये सुझावों एवं स्थलीय निरीक्षण के उपरान्त यात्री सुविधा के दृष्टिकोण से मंडल स्तर पर यात्री सुविधा के विभिन्न कार्य कराये गये है और साथ ही बहुत से कार्य स्वीकृत किये गये हैं । जिन पर चरण बद्ध कार्य किये जा रहे हैं । हमारे लिये स्टेशनों की स्थानीय आवश्यकताएं महत्वपूर्ण है और हम उसे पूरा करने हेतु निरंतर प्रयत्नशील है ।

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल की प्रणाली उत्तर प्रदेश एवं बिहार से होते हुए पश्चिम से पूर्व की ओर गुजरती है । इस मंडल के क्षेत्राधिकार में उत्तर प्रदेश एवं बिहार के 15 जिलों के अन्तर्गत आते है। वर्तमान में वाराणसी मंडल में कुल 204 स्टेशन हैं जिनमें 119 क्रॉसिंग स्टेशन एवं 85 हॉल्ट स्टेशन है।

मण्डल में बड़ी लाइन 1272 कि०मी० है एवं 35 कि०मी० आमान परिवर्तन का कार्य प्रगति पर है तथा 471 किमी दोहरीकरण का कार्य एवं 1241 किमी० का विद्युतीकरण पूर्ण हो चुका है। वर्तमान में मण्डल में 33 पार्किंग स्टैंड, 18 पे एण्ड यूज शौचालय, 252 कैटरिंग स्टॉल आवंटित हैं ।

वाराणसी मण्डल के 52 स्टेशनों पर प्रतीक्षालय,18 स्टेशनों पर महिला प्रतीक्षालय,09 स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम एवं 11 स्टेशनों पर डॉरमेट्री की सुविधा उपलब्ध है। मण्डल के प्रमुख स्टेशनों पर ए.सी लाउन्ज की सुविधा उपलब्ध है। मण्डल के 118 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है।

मण्डल के 10 प्रमुख स्टेशनों पर सी.सी.टी.वी कैमरे की सुविधा उपलब्ध है। मण्डल के 10 प्रमुख स्टेशनों पर कोच गाइडेंस की सुविधा उपलब्ध है। 14 स्टेशनों पर फाइव लाइन एवं सिंगल लाइन ट्रेन टाइम डिस्प्ले बोर्ड,54 स्टेशनों पर ऑटो अनाउंसमेंट सिस्टम तथा बनारस एवं छपरा स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक चार्टिंग सिस्टम स्थापित है ।

कोविड काल में बन्द की गई सभी गाड़ियों का पुनः संचालन चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है शेष कुछ अनारक्षित गाड़ियों को चलाने हेतु प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है।

मण्डल के 120 स्टेशनों पर बुकिंग काउंटर के अलावा यात्रियों को बेहतर टिकटिंग सेवा देने के कम में 12 स्टेशनों पर 41 जेटीबीएस काउन्टर, 79 स्टेशनों पर 82 एसटीबीए का प्रावधान किया गया है। साथ ही साथ यूटीएस एप्स के माध्यम से टिकट प्राप्त करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

Ner में आरक्षण टिकटिंग के अन्तर्गत 70 पीआरएस काउन्टर एवं 10 स्टेशनों पर 15 वाईटीएसके उपलब्ध है। मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक में शामिल सभी सदस्यों ने यात्री सुविधाओं से संबंधित महत्वपूर्ण सुझाव दिये । सदस्यों द्वारा दिये गये सुझावों पर सार्थक चर्चा हुई ।

मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक में शामिल सभी सदस्यों ने विचार विमर्श किया और यात्रियों हेतु महत्वपूर्ण सुझाव दिये:-

सिद्धार्थ कुमार दूबे सदस्य (रेलवे बोर्ड विशेष हित –बनारस ) ने वाराणसी मंडल के अंतर्गत चलने वाली गाड़ियों में लिनेन(चादर,कम्बल एवं पिलो) की गुणवत्ता में सुधार करने तथा स्टेशनों पर बंद पड़े वाटर वेण्डिंग मशीनों को पुनः चालू किये जाने की माँग रखी ।

राधेश्याम पाण्डेय -सदस्य (सांसद प्रतिनिधि – देवरिया ) ने कोरोना कल से बंद गाड़ी सं-75113 तथा 05153/54 को पुनः चलाने, दुधई में स्थाई आरक्षण केंद्र स्थापित किए जाने ,दुधई अप्रोच रोड ठीक कराने तथा टाटा-थावे एक्सप्रेस को कप्तानगंज तक विस्तार दिए जाने का सुझाव दिया ।

हरिद्वार राय –सदस्य(सहकारी ग्रामीण बैंक –मऊ) ने मऊ स्टेशन के प्रथम तल स्थित डोरमेटरी एवं यात्री विश्रामालय को ग्राउंड फ्लोर पर शिफ्ट करने, गोरखपुर-यशवंतपुर गाड़ी को सप्ताह में तिन दिन मऊ से चलाने, मरुधर एक्सप्रेस को मऊ तक विस्तार देने , मऊ से लखनऊ तक इंटरसिटी चलाने, मऊ स्टेशन की स्वचालित सीढ़ियों की निरन्तरता सुनिश्चित करने का सुझाव दिया ।

पवन कुमार अग्रवाल (चैम्बर ऑफ़ कामर्स बिहार-सारण) ने पटना से छपरा चार जोड़ी ईएमयू चलाने,गाड़ी सं-55021/22 सीवान से समस्तीपुर का परिचालन बहाल करने, छपरा-मथुरा एक्सप्रेस को कोटा तक विस्तार देने,छपरा कचहरी के पीआरएस को रात्रि 08 बजे तक खोला जाये तथा टेकनिवास स्टेशन पर मालगाड़ियों का रेक पॉइंट स्थापित करने का सुझाव दिया ।

शिवशंकर सिंह -सदस्य(जिला उद्योग व्यापर प्रतिनिधि-प्रयागराज) ने गोरखपुर-प्रयागराज तथा प्रयागराज-आजमगढ़ इंटरसिटी चलाने का सुझाव दिया । उन्होंने झूँसी स्टेशन का विस्तार प्लेटफार्म के उच्चीकरण करने एवं रेलवे सुरक्षा बल चौकी बनाने तथा व्यापरियों हेतु पार्सल बुकिंग में हाफ/क्वार्टर रेक बुकिंग का प्रावधान किये जाने का सुझाव दिया ।

राजेश कुँवर,सदस्य(प्रतिनिधि सांसद/महाराजगंज –छपरा) ने छपरा से कोटा के लिए नई ट्रेन चलाने,छपरा जं एवं छपरा कचहरी स्टेशनों के बिच जगदम्बा कालेज ढाला पर रेल ओवर ब्रिज बनाने,रेल किराये में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छुट को पुनः लागू करने, छपरा से पटना के रस्ते टाटा एवं राँची के लिए एक गाड़ी चलाने तथा दिव्यांग जनों को रियायती पास बनाने की सुविधा छपरा स्टेशन पर उपलब्ध कराने का सुझाव दिया ।

श्री सुरेश कुमार शर्मा(उप्र उद्योग व्यापार मंडल /आजमगढ़ ) ने शालीमार,गोंदिया तथा नौतनवा दुर्ग को वाया आजमगढ़ चलाने, आजमगढ़ स्टेशन परिसर में ए टी एम लगाने,आजमगढ़ स्टेशन के सुन्दरीकरण कराने, नया पार्सल घर निर्मित करने,स्टेशन परिसर में शौचालय बनाने, मऊ स्टेशन पर प्लेटफार्म सं 04 का निर्माण कराने एवं उसे फुट ओवर ब्रिज से जोड़े जाने का सुझाव दिया ।

उन्होंने मऊ से आजमगढ़ जाने वाली लाइन को प्लेटफार्म संख्या 01 से जोड़ने समेत अन्य परिचालनिक सुधार से संबंधित सुझाव दिए ।
देवेन्द्र कुमार गुप्ता (प्रतिनिधि सांसद/सलेमपुर-बेल्थरा रोड) ने बताया कि बेल्थरा रोड व्यवसायिक केन्द्र है तथा मऊ, देवरिया, सिवान व बलिया तक के व्यपारियों व रेल यात्रियों से जुड़ा है उक्त स्टेशन पर माल गोदाम का अभाव है दोहरीकरण में बेल्थरा रोड में माल गोदाम स्वीकृत है व्यापारीहित में आर्दश माल गोदाम स्थापित किया जाये ।

उन्होंने गाड़ी संख्या – 15103 / 15104 इंटरसिटी मडुआडीह / गोरखपुर के ट्रेन में जनरल कोचो की संख्या बढाये जाने, बेल्थरा रोड स्टेशन से प्लेटफार्म की संख्या बढाया जाय तथा यात्री शेड का विस्तार कर कैन्टीन आदि आवश्यक यात्री सुविधा उपलब्ध कराने तथा बेल्थरा रोड स्टेशन पर आर०पी०एफ० चौकी बनाने की मांग रखी। इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्रीय जनता के हित एवं रेल राजस्व में वृद्धि हेतु गोदान एक्सप्रेस का सलेमपुर स्टेशन पर एवं बापूधाम एक्सप्रेस को बेल्थरा रोड पर ठहराव देने का प्रस्ताव दिया ।

इसके पूर्व बैठक में उपस्थित सभी गणमान्य सदस्यों / अधिकारियों का स्वागत करते हुए वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक एवं सचिव मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति संजीव शर्मा ने कहा कि मैं माननीय सदस्यों से अपेक्षा करता हूँ कि इस बैठक में अपने बहुमूल्य सुझावों से अवगत कारायेंगे । यह मंडल पूर्ण रूप से यात्री यातायात पर ही निर्भर है ।

इसलिये मंडल रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधाओं पर विशेष बल दिया जाता है । इस मंडल में यात्री यातायात से होने वाली आय में सभी अपने क्षेत्रों में इस सन्देश को पहुँचा कर रेल प्रशासन की मदद करने का सामर्थ्य रखते हैं । आप से इस कार्य में सहयोग की अपेक्षा की जाती है ।

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक(इंफ़्रा) ज्ञानेश त्रिपाठी, अपर मंडल रेल प्रबंधक(ऑपरेशन) एस पी एस यादव,अपर मंडल रेल प्रबंधक(प्रशासन) राहुल श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक संजीव शर्मा,वरिष्ठ मंडल इंजीनियर(समन्वय) श्री रकेश रंजन,वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक श्री ए पी सिंह,वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(C&W) एस पी श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर पंकज केशरवानी, वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर रजत प्रिय एवं मंडलीय अधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक एवं सचिव मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति श्री संजीव शर्मा ने किया ।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker