Varanasi

पूर्वोत्तर रेलवे के लोको कॉलोनी में महिला दिवस पर कार्यक्रमों की धूम

  • पूर्वोत्तर रेलवे के लोको कॉलोनी में महिला दिवस पर कार्यक्रमों की धूम

वाराणसी।पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए विविध आयोजन किये गये । अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को होली का अवकाश होने के कारण वाराणसी मंडल पर आज 06 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया।

इसी क्रम में वाराणसी मंडल के लहरतारा स्थित न्यू लोको कालोनी के इन्द्रप्रस्थ सामुदायिक हाल में मंडल पर कार्यरत महिला रेलवे कर्मचारियों हेतु अंतराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया जिसमें महिला कर्मचारियों हेतु विविध प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं और साथ ही महिलाओं को आत्मरक्षा का गुण सिखाने हेतु जूडो-कराटे प्रशिक्षकों द्वारा अपनी कलाओं का प्रदर्शन किया गया।

इसके बाद अपने कार्य क्षेत्र में कुशल प्रदर्शन करने वाली महिला कर्मचारियों को मंडल रेल प्रबंधक श्री रामाश्रय पाण्डेय एवं मंडल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष सुजाता पाण्डेय द्वारा सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक(आपरेशन) ज्ञानेश त्रिपाठी,अपर मंडल रेल प्रबंधक(इन्फ्रा) राहुल श्रीवास्तव,वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी समीर पॉल,वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक प्रीति वर्मा, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त डा. अभिषेक,वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर पंकज केशरवानी,वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर अलोक केशरवानी,वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर रजत प्रिय एवं मंडल कार्मिक अधिकारी विवेक मिश्रा उपस्थित थे ।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय ने अपने संबोधन में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस उपलक्ष्य में पर उपस्थित सभी महिला अधिकारीयों एवं कर्मचारियों का स्वागत करते हुए कहा कि भारत वर्ष की पुरानी संस्कृति रही है कि जिसमें पुरुष और महिला को समान दर्जा दिया गया है बल्कि महिलाओं को पुरुष से ऊपर स्थान दिया गया है। क्योंकि वह नए जीवन को इस धरती पर ला सकती हैं।

कहा जाता है कि हमारे देश के इतिहास में तीन से चार सौ वर्ष पुराने समय मे महिलाओं को नीचे दिखाया गया था । किन्तु आज का समय है कि महिलाओं को हर क्षेत्र सरकारी/गैर सरकारी एवं प्राइवेट हर जगह कार्य करने का अवसर दिय जा रहा है । मुझे आशा ही नही विश्वास भी है कि हमारे देश की महिलायें हमारे समाज को,हमारे राष्ट्र को तथा इस धरती पर को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देंगी।

इसके साथ उन्होंने सभी महिला कर्मचारियों को 08 मार्च को पड़ने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं ।

इसी क्रम में मंडल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष सुजाता पाण्डेय ने वाराणसी मंडल के विभिन्न विभागों की कार्यरत महिला कर्मचारियों एवं लाइन पर कार्यरत सभी महिला कर्मचारियों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएँ दी । सुजाता पाण्डेय ने महिला कर्मचारियों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व समझाते हुए बताया की इसका उद्देश्य लैंगिक समानता का संदेश फैलाकर एक बेहतर समाज बनाने के लिए मिलकर काम किया जा सके जहां कोई लैंगिक पूर्वाग्रह न हो।

कार्यक्रम का संचालन कार्याधि/कार्मिक नीरू अवस्थी एवं मुख्य हित निरीक्षक राहुल भट्ट ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी समीर पॉल ने किया।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker