World

Alert: चीन में मिला एक और नया जूनोटिक लैंग्या वायरस, जानें क्या हैं लक्षण और एक्सपर्ट्स का कहना

What is Langya Virus: चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक नया वायरस मिलने से सनसनी फैल गई है। ताइवान की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) ने दावा किया है कि चीन में जूनोटिक लैंग्या वायरस मिला है। इस वायरस से कम से कम 35 लोग संक्रमित हैं। ताइपे की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ये वायरस चीन के शेडोंग और हेनान प्रांत में पाया गया है।

कैसे फैलता है लैंग्या वायरस-

ताइवान सीडीसी के उप महानिदेशक चुआंग जेन-हिसियांग का कहना है कि अभी तक इस वायरस के इंसानों से इंसानों में फैलने की जानकारी सामने नहीं आई है। ये वायरस जानवरों से इंसानों में फैल रहा है। हालांकि, अभी यह जांच की जा रही है कि इस वायरस के इंसानों के बीच प्रसार की कितनी संभावना है। उन्होंने बताया सीरोलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब दो प्रतिशत बकरियां और पांच प्रतिशत कुत्तों में लैंग्या वायरस की पुष्टि हुई है। इस वायरस के प्रसार की निगरानी की जा रही है।

लैंग्या वायरस के लक्षण-

ताइवान सीडीसी के उप महानिदेशक चुआंग ने बताया कि इन 35 रोगियों का एक दूसरे से कोई संपर्क नहीं था। न ही इनके परिवार और करीबियों में कोई इस वायरस से संक्रमित पाया गया है। इनमें 26 रोगी ऐसे हैं जिनमें बुखार, थकान, खांसी, भूख न लगना, मांसपेशियों में दर्द, मितली, सिरदर्द और उल्टी जैसे लक्षण विकसित हुए। इस मरीजों में श्वेत रक्त कोशिकाओं में भी कमी, लीवर और किडनी फेलियर जैसे लक्षण भी देखे गए। चुआंग ने कहा कि लैंग्या एक वायरस है। इस वायरस की पहचान और प्रसार की निगरानी के लिए न्यूक्लिक एसिड परीक्षण विधि का उपयोग किया जाएगा। जिससे जरूरत पड़ने पर मानव संक्रमण की निगरानी में इसका उपयोग किया जा सके।

क्या कहता है अध्ययन-

अधिकारियों ने बताया कि 25 जंगली जानवरों का परीक्षण करने से यह पता चला कि है लैंग्या हेनिपावायरस जानवरों को भी संक्रमित कर रहा है। यह करीब 27 प्रतिशत जानवरों में पाया गया है। अधिकारियों ने कहा कि ‘ए जूनोटिक हेनिपावायरस इन फेब्राइल पेशेंट इन चाइना’ नामक अध्ययन में भी इस वायरस के बारे में डिटेल स्टडी की गई है। ये अध्ययन बीते दिनों न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसन में प्रकाशित किया गया था।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker