Tuesday, May 17, 2022
HomeWorldदुनिया के वो देश जहां पीरियड्स को छिपाया नहीं जाता, खुद मां-बाप...

दुनिया के वो देश जहां पीरियड्स को छिपाया नहीं जाता, खुद मां-बाप पीट देते हैं ढिंढोरा

किसी भी लड़की की जिंदगी में उसके पीरियड्स यानी माहवारी आने को काफी महत्व दिया जाता है. ये वो फेज होता है जब एक लड़की अपने भविष्य की नींव महिला के तौर पर रखती है. पीरियड्स लड़की की बॉडी में आया वो महत्वपूर्ण फेज है, जिसके ऊपर उसकी लाइफ की कई चीजें डिपेंड करती है. लेकिन भारत में ज्यादातर लोग इसे छिपाते हैं. अगर आप मेडिकल स्टोर से पैड लेने जाएंगे तो दुकानदार उसे अच्छे से पेपर में लपेट कर काली प्लास्टिक में बांध कर देगा. लोग इसे छिपाते हैं. साथ ही इस दौरान लड़की को कई तरह की छुआछूत से गुजरना पड़ता है.

भारत के ज्यादातर घरों में पीरियड्स के दौरान लड़कियों को पूजा घर और किचन में एंट्री देनी बंद कर दी जाती है. साय ही उनके साथ इस दौरान कई तरह के भेदभाव किये जाते हैं. लेकिन दुनिया में ऐसी भी कुछ जगहें हैं, जहां पीरियड्स को त्यौहार की तरह मनाया जाता है. इन जगहों पर जब लड़की के पीरियड्स आते हैं, उस दौरान पार्टी तक की जाती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

ब्राजील: इस देश में जब किसी लड़की के पीरियड्स शुरू होते हैं, तब उसके पेरेंट्स इसकी जानकारी सारे मोहल्ले और रिश्तेदारों को देते हैं. इसे ब्रेकिंग न्यूज की तरह फैलाया जाता है. इसके बाद सभी एक जगह पर जमा होते हैं और साथ में पार्टी करते हैं.
- Advertisement -

जापान: यहां जब किसी लड़की के पीरियड्स शुरू होते हैं, तो उसकी मां जापानी पारम्परिक डिश सेकिहान बनाती है. इसे चावल और रेड बीन्स से बनाया जाता है. ये डिश तभी बनाई जाती है जब पीरियड्स आते हैं. ऐसे में सबको पता चल जाता है कि लड़की के पीरियड्स शुरू हुए हैं.

- Advertisement -

आइसलैंड: यहां बेटी के पीरियड्स आने पर मां लाल और सफ़ेद रंग का केक बनाती है. इसके बाद सबसे पहले बेटी को केक खिलाया जाता है और उसके बाद सभी में केक को बांटा जाता है.

तमिलनाडु: भारत के इस राज्य में पीरियड्स आने पर भव्य समारोह का आयोजन किया जाता है. रिश्तेदारों को बुलाया जाता है और लड़की को हल्दी के पानी से नहलाया जाता है. इसके बाद लड़की के चाचा नारियल, आम और नीम के पत्तों से एक झोपड़ी बनाते हैं और और लड़की को बहलाकर नए कपड़े पहनाकर इस झोपड़ी में रहती है. यहां रखे स्वादिष्ट पकवान लड़की को खिलाए जाते हैं. जब ये रस्म खत्म हो जाती है तो लड़की को घर में ले आते हैं.

hind morcha news app

Most Popular