Uttar Pradesh

UP Rain: उत्‍तर प्रदेश में कई जगहों पर तेज हवा के साथ जोरदार बारिश, कुछ स्‍थानों पर ओले भी गिरे

पीलीभीत. उत्तर प्रदेश में गुरुवार को कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया है. प्रदेश के कई जगहों पर सुबह से ही तेज बारिश हो रही है. इसके अलावा कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की भी सूचना है. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी आसमान में बादल छाए हुए हैं और बूंदा-बांदी हो रही है.

पीलीभीत (Pilibhit), लखिमपुर खीरी, संभल, अमरोहा जैसे जिलों में जोरदार बारिश हुई है. लखिमपुर खीरी और संभल में कई जगहों पर ओले भी गिरे हैं. इससे गेंहू के साथ ही दलहन और तेलहन की फसलों को काफी नुकसान पहुंचने की आशंका है. बेमौसम की बारिश से एक बा‍र फिर से कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार बढ़ गए हैं.

तेज हवा के साथ बारिश की वजह से सड़कों पर जगह-जगह जलभराव की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है. वहीं, बेमौसम बरसात से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें उभर आई हैं. किसानों का कहना है कि इस बारिश से गेहूं और दलहन की फसल को भारी नुकसान होगा. मौसम विभाग ने पहले ही उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश होने और ओलावृष्टि की संभावना जताई थी.

साथ ही इसके बाद ठंड का प्रकोप बढ़ने की भी बात कही है. जानकारी के अनुसार, प्रदेश की राजधानी लखनऊ, पीलीभीत, संभल, लखीमपुर खीरी और इसके आसपास के इलाकों में तेज बारिश हुई है. लखीमपुर खीरी, संभल के साथ कुछ अन्‍य क्षेत्रों में ओले गिरने से फसलों को व्‍यापक पैमाने पर नुकसान होने की आशंका है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

इससे पहले मौसम विभाग ने उत्‍तर प्रदेश में गुरुवार से मौसम का मिजाज बदलने की संभावना जताई थी. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के कई हिस्‍सों में तेज हवा के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान जताया था. मौसम विज्ञानियों का कहना था कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है. कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ ही आंधी-तूफान चलने की भी संभावना जताई गई है.

सर्दी का सितम एक बार फिर से बढ़ने के आसार हैं

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने 3 और 4 फरवरी को प्रदेश में मौसम के तेवर बदले रहने की संभावना जताई थी. बारिश के चलते प्रदेश का पारा एक बार फिर से लुढ़क सकता है. ठंडी हवाओं के चलने के कारण सर्दी का सितम एक बार फिर से बढ़ने के आसार हैं.

मौसम में बदलाव आने की संभावना है

विभाग ने उत्‍तर प्रदेश में ठंडी हवाएं चलने का भी पूर्वानुमान जताया है. इससे प्रदेश में पारा एक बार फिर से लुढ़क सकता है. जानकारी के अनुसार, उत्‍तर प्रदेश में कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज बिगड़ा ही रहेगा. सुलतानपुर समेत लखनऊ और आसपास के जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है.

मौसम विज्ञानियों की मानें तो करीब 4 दिन सर्द हवाएं चलेंगी. इससे आमलोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके बाद से मौसम में सुधार आने की उम्‍मीद जताई गई है. बता दें कि चक्रवात की स्थिति बनने के कारण मौसम में बदलाव आने की संभावना है.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker