Uttar Pradesh

UP Election 2022: अनुप्रिया पटेल ने जारी की पहली लिस्‍ट, आजम खान के बेटे से होगा हैदर अली खान का मुकाबला

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के लिए अपना दल (एस) की प्रमुख और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) ने पहली लिस्‍ट जारी कर दी है. इस लिस्‍ट में एक ही प्रत्‍याशी का नाम है.

अपना दल रामपुर की स्‍वार सीट से हैदर अली खान (Haider Ali Khan) को मैदान में उतारा है. बता दें कि हैदर ने हाल ही में कांग्रेस को छोड़कर अपना दल का थामन थामा है. इसके साथ अनुप्रिया पटेल ने कहा है कि भाजपा के साथ सीटों को लेकर हमारी बात लगभग फाइनल हो गयी है. सिर्फ फाइनल राउंड में बात होनी है और इसके बाद मीडिया में सीटों को लेकर ऐलान किया जाएगा.

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इतना तय है, इस बार हम 2017 विधानसभा चुनाव के मुकाबले कहीं ज्‍यादा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. साथ ही कहा कि हमने सपा के खिलाफ रामपुर की स्वार विधानसभा सीट से हैदर अली खान को उतारा है, जिनकी सर्वे रिपोर्ट बहुत अच्छी थी. अपना दल का यहां मुकाबला सपा सांसद आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम (Abdullah Azam) से होगा.

वहीं, अनुप्रिया पटेल खुद डोर टू डोर कैंपेन करेंगी और अपने हर प्रत्याशी के लिए वोट की अपील करेंगी. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने यूपी में अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल (एस) और डॉ संजय निषाद की पार्टी निषाद पार्टी से गठबंधन किया है.

प्रियंका गांधी पर साधा निशाना

इसके अलावा अनुप्रिया पटेल ने कांग्रेस महासचिव और यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी पर भी निशाना साधा है. उन्‍होंने कहा कि वह आज ‘लड़की हूं,लड़ सकती हूं’ का नारा दे रही हैं, लेकिन ये भी बताएं कि इतने सालों तक जब उनकी सरकार थी तब उन्होंने महिलाओं की भागीदारी के लिए क्या किया?

वहीं, अनुप्रिया पटेल ने चुनाव आयोग द्वारा पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए 500 लोगों की रैली करने और डोर टू डोर 10 लोगों के साथ कैंपेन करने की इजाजत का स्‍वागत किया है.जबकि अपनी मां कृष्‍णा पटेल को लेकर कहा कि मैं मां के खिलाफ कुछ नहीं कहूंगी. वो मां और उनका पूरा सम्‍मान हैं. हालांकि वो अभी दबाव में हैं.

यूपी में कब-कब है वोटिंग

उत्तर प्रदेश में इस बार सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. इसके बाद दूसरे चरण में राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. वहीं, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवें चरण में 60 सीटों, छठे चरण में 57 और सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा.

10 फरवरी को पहले चरण के मतदान के बाद 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 फरवरी को तीसरे चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवें चरण, 3 मार्च को छठे चरण और 7 मार्च को सातवें चरण के लिए मतदान होगा. वहीं, यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

पिछले विधानसभा चुनाव के ऐसे थे नतीजे

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में भाजपा ने 403 में से 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सपा और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. सपा ने 47 और कांग्रेस ने 7 सीटें ही जीती थीं. मायावती की बसपा 19 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. वहीं, 4 सीटों पर अन्य का कब्जा हुआ था.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker