Uttar Pradesh

UP Chunav 2022: अखिलेश यादव आजमगढ़ के गोपालपुर से लड़ेंगे पहला विधानसभा चुनाव! जानें यह सीट चुनने की वजह

लखनऊ. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) की खबर के साथ उनकी सीट को लेकर भी अटकलें तेज़ हो गई हैं. खबर है कि सपा सुप्रीमो अखिलेश आजमगढ़ की गोपालपुर विधानसभा सीट (Gopalpur Assembly Seat) से चुनाव लड़ सकते हैं.

सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष आजमगढ़ से सांसद भी हैं. सूत्रों के मुताबिक, अखिलेश यादव आजमगढ़ जिले से ही चुनाव लड़ना चाह रहे हैं. ऐसे में पूर्वांचल में संदेश देने के मकसद से गोपालपुर की सीट का चयन हो सकता है.

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की दोपहर 1 बजे पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि अखिलेश इस कॉन्फ्रेंस में विधानसभा चुनाव लड़ने का आधिकारिक रूप से ऐलान कर सकते हैं.

क्यों चुनी गोपालपुर सीट

आजमगढ़ जिले की गोपालपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी की मजबूत पकड़ मानी जाती है. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर सपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. वहीं बीते पांच विधानसभा चुनावों के नतीजों पर गौर करें तो यहां चार बार सपा ने जीत दर्ज की, जबकि एक बार बहुजन समाज पार्टी के खाते में यह सीट गई है.

इस सीट पर मुस्लिमों और यादव वोटरों की संख्या अधिक है और यही सपा की मजबूती की वजह भी मानी जाती है. सूत्रों के मुताबिक, इसी वजह से अखिलेश यादव ने इस सीट का चुनाव किया है.

अखिलेश यादव ने 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी और भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ को हराया था. वहीं 2017 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो सपा प्रत्याशी को यहां से बंपर जीत मिली थी. सपा उम्मीदवार नफीस जावेद ने उस चुनाव में अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी के श्रीकृष्ण पाल को 14,960 वोटों से हराया था.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker