Monday, May 16, 2022
HomeUttar PradeshUP : राशन की दुकानों व जन सुविधा केंद्रों पर भी मिलेंगे...

UP : राशन की दुकानों व जन सुविधा केंद्रों पर भी मिलेंगे 100 रुपये तक के स्टाम्प, प्रापर्टी ट्रांसफर भी होगा आसान

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। दस रुपये से 100 रुपये तक के स्टाम्प पेपर के लिए गांव से शहर तक कहीं ज्यादा भटकने की जरूरत नहीं रहेगी। उत्तर प्रदेश सरकार अब 100 रुपये तक के स्टाम्प पेपर राशन की दुकान से लेकर जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से भी बेचने की व्यवस्था करने जा रही है। इतना ही नहीं अचल संपत्तियों के हस्तांतरण की प्रक्रिया को आसान बनाने के साथ ही सरकार प्रथम पीढ़ी के रक्त संबंधों में अचल संपत्ति के हस्तांतरण पर शुल्क को भी घटाकर नाममात्र करने की तैयारी में है।

स्टाम्प एवं निबंधन विभाग की 100 दिन से लेकर पांच वर्ष तक की कार्य योजना के संबंध में मंगलवार को स्टांप तथा पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल ने विभागीय अधिकारियों के साथ सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में बैठक की। मंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा अगले 100 दिनों में कई ऐसे निर्णय किए जाएंगे जिससे जनता को राहत मिल सके।

उन्होंने बताया कि ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि विभाग से संबंधित अधिकांश सुविधाएं आनलाइन माध्यम से घर बैठे ही मिल जाएं। 100 रुपये तक के मूल्य वाले स्टाम्प पेपर को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से भी खरीदने की सुविधा दी जाएगी। 500 रुपये तक के मूल्य के स्टाम्प पेपर आनलाइन भुगतान करके स्वयं डाउनलोड करने की सुविधा भी मिलेगी।
- Advertisement -

स्टांप तथा पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल ने बताया कि अचल संपत्तियों के हस्तांतरण की प्रक्रिया को पारदर्शी और आसान बनने के साथ ही प्रथम पीढ़ी के रक्त संबंधों में अचल संपत्ति के हस्तांतरण पर शुल्क को नाम-मात्र करने पर भी गंभीरता से विचार किया जा रहा है। रवींद्र जायसवाल ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकार की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेंस नीति का कड़ाई से पालन किया जाए। किसी तरह की लापरवाही तथा शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

hind morcha news app

Most Popular