Uttar Pradesh

One Digital ID: देश में हर नागरिक की होगी सिंगल आईडी, एक साथ लिंक होंगे PAN, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट

One Digital ID: केंद्र सरकार आधार कार्ड की तर्ज पर एक Digital ID पर काम कर रही है, जिसे आने वाले समय में देश के प्रत्येक नागरिक के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. इस Digital ID में आप अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को लिंक कर सकेंगे.

इसमें (Aadhaar Card, PAN Card, Passport, Driving License) आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग ​लाइसेंस और पासपोर्ट जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज शामिल हैं. Digital ID में ये सभी आईडी एक-दूसरे से लिंक होंगे और आपको वेरिफिकेशन (EKYC) के लिए अलग-अलग आईडी की जरूरत नहीं पड़ेगी.

सरकार कर रही है इस पर काम

इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय (MeitY) ने Digital ID पर काम करना शुरू कर दिया है. इसके लिए केंद्रीकृत डिजिटल पहचान (Federated Digital Identities) का एक नया मॉडल प्रस्तावित किया गया है. मंत्रालय का कहना है कि One Digital ID की मदद से नागरिक अपने सभी आईडी को मैनेज कर सकेंगे. खास बात ह कि One Digital ID में केंद्रीय डॉक्यूमेंट्स के साथ ही अलग-अलग राज्यों के पहचान पत्रों को भी एक साथ रखा जा सकेगा.

सरकार ने मांगा सुझाव

बता दें कि सरकार इस प्रस्तावित प्लान के लिए आम लोगों से 27 फरवरी तक सुझावा मांगा है. इसके बाद ही आगे का प्रोसेस शुरू किया जाएगा. बता दें कि फिलहाल आधार कार्ड और पैन कार्ड को एक-दूसरे से लिंक किया जा सकता है. आधार को पैन से लिंक करना सभी के लिए अनिवार्य भी है. लेकिन One Digital ID आने के बाद नागरिक अपने अन्य डॉक्यूमेंट्स को भी एक-साथ लिंक कर सकेंगे. यह काफी सुविधाजनक भी साबित होगा.

One Digital ID की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें इसमें केंद्र सरकार के साथ ही अलग—अलग राज्यों के पहचान पत्रों को भी एक—दूसरे से लिंक किया जा सकेगा. इसके बाद आपके सभी आईडी एक ही जगह पर सिक्योर रहेंगे. One Digital ID का एक फायदा यह भी होगा​ कि आपको बार-बार वेरिफिकेशन प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ेगा. सभी आईडी एक—दूसरे से लिंक होने की वजह से वेरिफिकेशन प्रक्रिया भी काफी आसान होगी.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker