Saturday, May 21, 2022
HomeUttar PradeshFree Ration: यूपी में इन लोागें के रद्द किए जाएंगे राशन कार्ड,...

Free Ration: यूपी में इन लोागें के रद्द किए जाएंगे राशन कार्ड, जानें वजह

राशन कार्डधारक अगर पांच माह तक लगातार राशन नहीं लेंगे उनके कार्ड निरस्त होंगे। उनके स्थान पर नए पात्रों को राशन कार्ड बनाकर दिए जाएंगे। ऐसे लोगों की विभागीय स्तर से छंटनी शुरू कर दी गई है, जिससे राशन व्यवस्था को और ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके।

सरकार महीने में दो बार मुफ्त राशन का वितरण कर रही है। इसी क्रम में राशन वितरण को और प्रभावी बनाने को कदम उठाया गया है। आपूर्ति महकमा ऐसे लोगों की स्क्रीनिंग कर रहा है कि जो कार्डधारक तो हैं, लेकिन सरकारी राशन नहीं लेते हैं। इस दौरान लगातार पांच महीने तक राशन नहीं लेने वाले कार्डधारकों के नाम हटाए जाएंगे। विभागीय अफसरों का दावा है कि जो कार्डधारक पांच महीने तक लगातार राशन नहीं लेंगे, उनके बारे में यह माना जाएगा कि उन्हें सरकारी राशन की जरूरत नहीं है। ऐसे में उनका उनका राशन कार्ड रद कर दिया जाएगा।

- Advertisement -

स्क्रीनिंग के दौरान राशन न लेने वाले जितने लोगों के नाम हटाए जाएंगे उनके स्थान पर नए लोगों को राशन कार्ड जारी होगा। जिला आपूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि ऐसे लोगों की छंटनी की जा रही है। सरकार की मंशा है कि सभी पात्रों तक राशन पहुंचे। राशन लैप्स नहीं होने पाए। इसी वजह से निर्धारित मानकों के अनुसार पुराने राशन कार्ड काट कर अब नए राशन कार्ड जारी होंगे।

सेचुरेशन की वजह से कटने पर ही नए राशन कार्ड बनेंगे

- Advertisement -

शासन के ओर से मानक स्थापित है इसके अनुसार शहरी क्षेत्र में 64 और ग्रामीण क्षेत्र में 79 फीसदी से ज्यादा लोगों के राशन कार्ड नहीं जारी हो सकते हैं। ऐसे में जब तक अपात्रों के राशन कार्ड नहीं कटेंगे नए जारी नहीं होंगे। जब छंटनी हो जाएगी तो तमाम नए राशन कार्ड जारी होने का रास्ता खुल जाएगा।

तमाम अपात्र ले रहे राशन गरीबों को भटकना पड़ रहा

आपूर्ति विभाग से जिलाधिकारी तक तमाम ऐसे लोग आते हैं जो नए राशन कार्ड की मांग करते हैं पर राशन कार्डों का सेचुरेशन होने की वजह से अफसर चाह कर भी कुछ नहीं कर पाते। अब पुराने कार्डों में अपात्रों के राशन कार्ड कम होंगे तो पात्रों को जारी किए जा सकेंगे।

hind morcha news app

Most Popular