Uttar Pradesh

सीएम योगी ने बैंक सखियों के खाते में ट्रांसफर किए 15 करोड़ रुपए, लाभार्थियों से किया संवाद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डेढ़ लाख स्वयं सहायता समूहों के लिए बैंक सखियों के खाते में 15 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के सात लाभार्थियों से संवाद किया। सीएम योगी ने कहा कि देश में सरकारें तो 1947 से थीं लेकिन गरीब कल्याण की योजनाओं का सही मायने में जमीन पर उतरने का सिलसिला 2014 से शुरू हुआ।

योगी ने कहा कि पीएम मोदी के आठ साल के कार्यकाल में देश में तमाम बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। विश्व पटल पर भारत का सम्मान बढ़ा है। गरीबों तक योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के सीधे पहुंच रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तरप्रदेश ही एक ऐसा राज्य है जहां हर गांव में बीसी सखी के माध्यम से सुविधा मिल रही है,हर घर बैंकिंग का कार्य ये बीसी सखी कर रही हैं और यही वास्तविक बदलाव है। आज प्रदेश का हर व्यक्ति बैंकिंग सेवा का लाभ उठा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2013-14 में ‘सबका साथ,सबका विकास’ का नारा दिया था जो आज के समय में पूरा होता दिखाई पड़ रहा है। पिछले 8 वर्ष में देश में 3 करोड़ से अधिक परिवारों को मकान मिला, अकेले उत्तरप्रदेश में साढ़े 43 लाख गरीबों को मकान दिया गया।

योगी ने बताया पीएम आवास योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में मकान बनाने के लिए एक लाख बीस हजार तथा शहरी क्षेत्र में ढाई लाख रुपए की सहायता दी जाती है। शहरी क्षेत्र में योजना का लाभ देने के लिए मानकों में भी ढील दी गई है।

उन्होंने आगे बाताया कि 2011-12 के सर्वे में जिन गरीबो के नाम छूट गए थे,उन्हें हमने मुख्यमंत्री आवास योजना से जोड़ा जिसकी वजह से वनटांगिया ,मुसहर जैसी जातियों को भी योजना का लाभ दिया जा सका।

शौचालयों के निर्माण के बारे में जानकारी देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा हि देश में 11 करोड़ से ज्यादा परिवारों को शौचालय दिया गया, वहीं उत्तरप्रदेश में 2 करोड़ 61 लाख को इसका लाभ मिला।

साथ ही हर ग्रामसभा में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण हुआ,और साथ ही महिलाओं को इससे रोजगार भी दिया गया। इन शौचालयों को इज़्ज़तघर का नाम दिया गया जिसकी सराहना प्रधानमंत्री जी ने भी की। इन इज़्ज़तघरों ने नारी गरिमा की रक्षा भी की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 1 करोड़ 67 लाख लोगों को उज्ज्वला योजना से जोड़ा गया। देश में 2014 के पहले गैस सिलेंडर मिलने के लिए लोगों को पुलिस के डंडे खाने पड़े थे। लेकिन अब ये गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जा रहे हैं। यहां तक कि अब तो वर्ष में 2 सिलेंडर मुफ्त भी देने जा रहे हैं,इस दिवाली से इसकी शुरुआत होगी।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker