Uttar Pradesh

यूपी चुनाव: दो प्रत्याशियों को बदलते हुए बसपा ने जारी की आठ उम्मीदवारों की लिस्ट

लखनऊ  : आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने रविवार को अपने आठ उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर पूर्व घोषित दो उम्मीदवारों को बदल भी दिया है। बसपा के राष्ट्रीय महासचिव मेवालाल गौतम ने बताया कि चौथे चरण के चुनाव के लिए कुछ बचे हुए और कुछ तब्दीली के साथ जारी सूची में पीलीभीत, सीतापुर, हरदोई और उन्नाव जिले की विधानसभा क्षेत्रों में आठ उम्मीदवारों के नाम शामिल है।

सूची के अनुसार पीलीभीत जिले के पीलीभीत विधानसभा सीट पर मुश्ताक अहमद, बरखेड़ा से मोहन स्वरूप वर्मा, पूरनपुर (सु) सीट से अशोक कुमार राजा को बसपा का टिकट दिया गया है। जबकि सीतापुर में सेवटा विधानसभा सीट पर आशीष प्रताप सिंह और सिधौली (सु) में पुष्पेन्द्र कुमार को बसपा प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इसके अलावा हरदोई सीट से शोभित पाठक बसपा की ओर से चुनाव मैदान पर होंगे। बदलाव वाले उम्मीदवारों में उन्नाव जिले की मोहान (सु) और भगवंतनगर सीट शामिल है। पार्टी ने मोहान (सु) सीट पर विनय चौधरी की जगह सेवक लाल रावत को उम्मीदवार घोषित किया है। जबकि भगवंतनगर सीट पर ब्रजकिशोर वर्मा उम्मीदवार होंगे। पहले इस सीट पर प्रेम सिंह चंदेल को उम्मीदवार बनाया गया था।

15 साल पुराना फॉर्मूला दोहरा रही बसपा

बसपा विधानसभा चुनाव जीतने के लिए 15 साल पहले अपनाए गए फॉर्मूला को दोहरा रही है। इस बार भी वैसे ही टिकट दिए जा रहे हैं, जिस प्रकार से वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव में टिकट दिए गए थे। उसी सोशल इंजीनियरिंग का सहारा इस बार भी लिया जा रहा है। अभी तक घोषित उम्मीदवारों पर गौर करें तो ओबीसी को छोड़ दिया जाए तो सभी वर्गों की टिकट बंटवारे में बराबर की भागीदारी है।

पश्चिमी से पूरब तक जोर

बसपा सुप्रिमो मायावती विधानसभा चुनाव में पश्चिमी यूपी से लेकर पूरब तक ध्यान दे रही हैं। इसीलिए पश्चिमी यूपी में टिकट देने में जहां जाट, जाटव मुस्लिम पर फोकस किया गया है, वहीं पर अन्य क्षेत्रों के लिए ब्राह्मण, कायस्थ, क्षत्रिय और ओबीसी पर ध्यान दिया जा रहा है।

मायावती विधानसभा चुनाव में ऐसे उम्मीदवारों का गुलदस्ता तैयार कर रही हैं कि मतदाताओं को समझ में आए। बसपा सुप्रीमो अन्य चरणों के लिए भी जल्द ही उम्मीदवार घोषित कर देंगी। इसके बाद वह 2 फरवरी से चुनावी दौरा शुरू करने जा रही हैं। चुनावी अभियान की शुरुआत वह पश्चिमी यूपी के आगरा से करेंगी।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker