Uttar Pradesh

पूर्वांचल में तीन मंत्रियों की हार ने ‘जीत का जायका’ बिगाड़ा, बलिया में आनंद स्‍वरूप और उपेंद्र तो गाजीपुर से संगीता की हार

वाराणसी, । प्रदेश में भाजपा सरकार पूर्ण बहुमत से आखिरकार आ चुकी है। मगर, पूर्वांचल में भाजपा की ओर से प्रदर्शन थोड़ा लचर भी नजर आया। पिछली विधानसभा सरीखा परिणाम भाजपा की ओर से नजर नहीं आया। पूर्वांचल का जनादेश मिला- जुला रहा और भाजपा की ओर से पूर्वांचल के तीन मंत्रियों की हार ने जीत का जायका बिगाड़ दिया है। बलिया में मंत्री आनंद स्‍वरूप शुक्‍ला और उपेंद्र तिवारी के अलावा गाजीपुर सदर से डा. संगीता बलवंल भी अपनी सीट नहीं बचा सके।

बलिया जिले में जयप्रकाश नारायण और जनेश्वर मिश्र की धरती में कई ऐसे लम्हे आए, जब राजनीति ने गजब करवट ली है। 2022 के चुनाव में बैरिया, फेफना और बांसडीह सीट सर्वाधिक चर्चित सीटों में से एक रही। कारण कि तीनों सीटों पर सियासत के मंझे हुए खिलाड़ी ताल ठोंक रहे थे। प्रदेश सरकार में संसदीय कार्य राज्यमंत्री और बैरिया से भाजपा प्रत्याशी आंनद स्वरूप शुक्ला चुनाव हार गए। इसी तरह युवा एवं खेल राज्यमंत्री और फेफना के भाजपा प्रत्याशी उपेंद्र तिवारी को भी इस बार विरोधियों ने घुटने पर लाकर खड़ा कर दिया।

दोनों धुरंधर अपने कोर वाेटरों को सहेजने में असफल सिद्ध हुए। मतों का बिखराव होना उनकी हार का बड़ा कारण बना।गाजीपुर में सदर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी व राज्य मंत्री-सहकारिता डा. संगीता बलवंत भी अपनी सीट नहीं बचा सकीं। यहां पर सदर सीट पर भी कांटे के मुकाबले में राज्यमंत्री संगीता बलवंत 1692 वोट से चुनाव हार गईं। सदर से जैकिशन साहू ने संगीता बलवंत को हरा दिया।

गाजीपुर सदर से भाजपा की राज्यमंत्री संगीता बलवंत और सपा के जैकिशन साहू के बीच कड़ा मुकाबला रहा। शुरू के कई राउंड में लीड का अंतर 100 तक पहुंच गया। कभी संगीता बलवंत तो कभी साहू आगे रहे। देर रात्रि तक दोबार मतों के मिलान के बाद रिटर्निंग आफिसर ने जैकिशन साहू को विजयी घोषित कर दिया।

पिछली बार संगीता बलवंत ने 32607 मतों से जीत हासिल की थी।वहीं रिटर्निंग आफिसर को पत्र लिखकर मतगणना में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। पत्र में उन्होंने जिक्र किया है कि भाजपा को हराने के लिए ईवीएम के मतों की गिनती रोक कर बैलेट मतों की गिनती कराई गई। ईवीएम और बैलेट पेपरों में गड़बड़ी हुई है। ऐसे में फिर से मतगणना कराई जाए।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button
error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker