Saturday, January 29, 2022
HomeUncategorizedOmicron से लड़ने के लिए ये सुपरफूड देंगे ताकत, सर्दी में मजबूत...

Omicron से लड़ने के लिए ये सुपरफूड देंगे ताकत, सर्दी में मजबूत होगी इम्यूनिटी

नई दिल्ली: ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार लगातार अलर्ट है. सभी जरूरी पाबंदी लगाई जा रही है. लोगों को भी एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है. सर्दियों का मौसम चल रहा है और कोरोना वायरस के अलग-अलग वैरिएंट लोगों में दशहत फैला रहे हैं. मगर आपको डरने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है.

सावधानी बरतने के साथ-साथ बस जरूरी एहतियात बरतने से इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है. ऐसा ही कुछ खान-पान से संबंध रखता है. अगर संक्रमण के दौरान इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें खाएंगे तो इस संक्रमण को कम किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड आइटम.

- Advertisement -

सबसे पहले तो इस घातक वायरस (ओमिक्रॉन) से निपटने के लिए हमको अपने खाने में ‘घी’ का सेवन करना चाहिए. आयुर्वेद की मानें तो घी में सबसे आसानी से पचने वाला फैट होता है. घी आपको गर्म रखने के साथ-साथ तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है.

- Advertisement -

इतना ही नहीं यह हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है. स्किन के फटने और ड्राई होने से भी घी रोकता है. इसका सेवन आप रोटी, दाल-चावल या सब्जी के साथ कर सकते हैं. ऐसे में इसका सेवन करने से हम इस वायरस से लड़ सकते हैं.

शकरकंद से भी मिलेगा फायदा,

सर्दियों के मौसम में शकरकंद काफी देखने को मिलता है. शकरकंद को खाने से काफी फायदा होता है. इसमें विटामिन-ए. पोटेशियम सहित ककई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो ना सिर्फ कब्ज बल्कि इन्फ्लेमेशन से भी राहत प्रदान करता है. ये इम्यूनिटी भी बढ़ाता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है.

माना जाता है कि शकरकंद शरीर में बीटा कैरोटीन की दिनभर में भरपाई करता है. इसका दूघ के साथ सेवन किया जा सकता है. इसका सेवन करने आपको ओमिक्रॉन से लड़ने में मदद जरूर मिलेगी. तो आज से आपनी डाइट में आप शकरकंद भी शामिल कर लें. इसके अलावा जीतना हो सके हरी सब्जियों का सेवन हमे इस संक्रमण के दौरा में करना होगा, जितना हो सके बाहर के खाने से बचे.

hind morcha news app

Most Popular