Friday, January 21, 2022
HomeUncategorizedगलत ब्रा पहनने से बढ़ सकता है इन रोगों का खतरा, खरीदते...

गलत ब्रा पहनने से बढ़ सकता है इन रोगों का खतरा, खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली : Consequences of Wearing the Wrong Size Bra: बात चाहे मेकअप की हो या फिर किसी स्टाइलिश ड्रेस की, महिलाएं अपने लिए हर चीज बेहद सोच समझकर लेती हैं। हालांकि ज्यादातर महिलाएं इतना समय और ध्यान अपने लिए ब्रा पसंद करते समय नहीं लगातीं, जिसकी वजह से उन्हें बाद में सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं, गलत ब्रा पहनने से बढ़ सकता है किन रोगों का खतराऔर ब्रा खरीदते समय रखना चाहिए किन बातों का ध्यान।

एक कायरोप्रैक्टिक(chiropractic) और ऑस्टियोपैथी(osteopathy) अध्ययन की मानें तो 80 प्रतिशत महिलाएं गलत आकार की ब्रा पहनती हैं जबकि 70 प्रतिशत महिलाएं साइज से बहुत छोटी और 10 प्रतिशत साइज से बहुत बड़ी ब्रा पहनती हैं।

गलत साइज की ब्रा पहनने से महिला को पीठ दर्द, कंधे में दर्द, रैशेज और सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। जिनसे निजात पाने के लिए हर महिला को पता होना चाहिए उसका राइट साइज।

गलत ब्रा पहनने के नुकसान-

ब्रेस्ट पेन-
गलत साइज की ब्रा पहनने से सबसे पहली समस्या जो होती है वो है, ब्रेस्ट पेन। यह समस्या उन महिलाओं को अधिक परेशान करती हैं जिनके स्तन भारी होते हैं, जो व्यायाम या एक्सरसाइज ज्यादा करती हैं या फिर जो प्रीमेनोपॉजल की स्थिति से गुजर रही होती हैं।पीठ

दर्द-
शोध बताते हैं हैं कि जिन महिलाओं के स्तन बड़े होते हैं और वो गलत आकार की ब्रा पहनती हैं, उन्हें पीठ दर्द की शिकायत परेशान कर सकती है।

कंधे और गर्दन का दर्द-
बड़े स्तनों वाली महिलाओं को गलत ब्रा पहनने से कंधे और गर्दन में दर्द का अनुभव भी हो सकता है। दरअसल, बड़े स्तनों वाली महिलाओं के लिए वजन को सपोर्ट करने वाली चौड़ी पट्टियों वाली ब्रा डिज़ाइन की जाती है। लेकिन साइज से छोटी ब्रा पहनने पर ये गर्दन और कंधे में दर्द का कारण भी बन जाती है।

पर्सनैलिटी बिगड़ती है-
कई लड़कियां फिट और स्लिम दिखने के चक्कर में टाइट ब्रा खरीद लेती हैं। ऐसा करके वो ना सिर्फ अपनी पर्सनैलिटी बिगाड़ लेती हैं बल्कि खुद भी असहज महसूस कर सकती हैं। ऐसे में रिब केज और कप साइज को ध्यान रखते हुए ब्रा खरीदें।

ब्रा खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान-

-ध्यान रखें, ब्रा की स्ट्रेप टाइट होने के साथ इसकी स्ट्रेप की इलास्टिक आरामदायक और मुलायम होनी चाहिए।
-हमेशा बॉडी टाइप और साइज के हिसाब से ही ब्रा का चयन करें।
-इस बात का ध्यान रखें कि ब्रा पहनने के बाद क्लीवेज एरिया और बांह के आप-पास का हिस्सा कवर हो।
-हमेशा एक साइज बड़े कप की ब्रा खरीदें, ताकि हाथ ऊपर-नीचे करने के बाद स्किन बाहर न निकलें।

क्या होती है ब्रा की एक्सपायरी डेट-

एक्सपर्ट के अनुसार, 6 से 9 महीने में ब्रा खराब हो जाती है। अगर ब्रा में हुक का क्रैक होना, ढीली इलास्टिक और वायर का हिल जाएं तो समझ लें कि ब्रा बदलने का समय आ गया है। साल में कम से कम 2 बार ब्रा जरूर बदलें।

- Download Hind Morcha News App -hind-morcha-news-app
hind morcha news app

Most Popular