Technology

Union Budget 2022: 5G सर्विस की जल्द होगी शुरुआत, गांवों तक पहुंचेगा ऑप्टिकल फाइबर

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 2022-23 का बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने देश में 5G और ऑप्टिकल फाइबर सेवाओं को लेकर बड़े ऐलान किए। उन्होंने कहा कि साल 2022-23 में 5G मोबाइल सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी। इसके बाद से निजी दूरसंचार कंपनियां देश में 5G सेवाओं की शुरुआत कर सकेंगी।

5G सर्विस के शुरू होने के बाद यूजर अपने 5G स्मार्टफोन का और बेहतर ढंग से यूज कर पाएंगे। साथ ही 5G के आने के देशभर में इंटरनेट यूजर्स को हाई-स्पीड नेट सर्फिंग और फास्ट वीडियो स्ट्रीमिंग का बिल्कुल नया एक्सपीरियंस होगा।

2025 तक सभी गांवों में पहुंचेगा ऑप्टिकल फाइबर

वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि साल 2025 तक जेश के सभी गांवों में ऑप्टिकल फाइबर पहुंच जाएगा। सभी गांवों में तय सीमा तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाने के लिए पीपीपी यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से ठेके दिए जाएंगे। ऑप्टिकल फाइबर के पहुंचने से ग्राणीण और देश के दूर-दराज के इलाकों में सस्ते ब्रॉडबैंड और मोबाइल सेवा के लिए रिसर्च और डिवेलपमेंट को भी बढ़ावा मिलेगा। देश के हर गांव तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाने का लक्ष्य सरकार की भारत नेट प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

5G सर्विसेज को जल्द शुरू करने की जिम्मेदारी कंपनियों पर

देश में जल्द से जल्द 5G सर्विस को शुरू करने की जिम्मेदारी अब टेलिकॉम कंपनी- एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया पर होगी। वित्त मंत्री ने कहा कि ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में सस्ती दरों पर ब्रॉडबैंड और मोबाइल सेवा पहुंचाने के लिए Universal Service Obligation Fund का 5 प्रतिशत भी दिया जाएगा।

सबसे पहले इन शहरों में शुरू हो सकती है 5G सर्विस

इससे पहले एक रिपोर्ट में सरकार ने बताया था कि सबसे पहले 5जी सर्विस देश के 13 शहरों में शुरू हो सकती है। दूरसंचार विभाग ने बयान में कहा था कि एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया समेत टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स ने गुरुग्राम, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे और गांधीनगर में 5जी ट्रायल साइट सेटअप की हैं। इन महानगरों और बड़े शहरों में 2022 में सबसे पहले 5जी सर्विस शुरू होंगी। विभाग के मुताबिक, टेस्टिंग प्रोजेक्ट में 224 करोड़ रुपये की लागत आई है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker