Technology

OMG! आ गई रंग बदलने वाली गाड़ी, बटन दबाते ही सफेद से हो जाएगी काली

नई दिल्ली : जर्मनी की कार मेकर कंपनी बीएमडब्ल्यू दुनिया की पहली रंग बदलने वाली कार (colour changing car) लेकर आई है। इस कार को लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रिक शो (CES) में पेश किया गया है। BMW iX Flow नाम की इस कार में इलेक्ट्रॉनिक इंक टक्नोलॉजी की इस्तेमाल किया है।

यह तकनीक आमतौर पर ई-रीडर्स में पाई जाती है। यह कार के एक्सटीरियर को ग्रे और व्हाइट से बनने वाले अलग-अलग पैटर्न में बदल सकती है।

ऐसे काम करेगी यह टेक्नोलॉजी

बीएमडब्ल्यू रिसर्च इंजिनियर स्टेला क्लार्क ने कहा, “यह तकनीक ई इंक का उपयोग करके वास्तव में रंग बदलती है। हमने जिस मैटिरियल का इस्तेमाल किया, यह एक पतले पेपर की तरह है और हमारी चुनौती थी कि हमें इसे कार जैसे 3डी ऑब्जेक्ट पर इस्तेमाल करना था।” दरअसल, कार की सतह पर ई-इंक कोटिंग दी गई है।

इसमें सफेद रंग के नेगेटिव चार्ज और काले रंग के पॉजिटिव चार्ज पिगमेंट हैं। फोन ऐप के जरिए जब इन पिगमेंट्स को सिग्नल भेजा जाता है तो ये सरफेस के रंग को बदल देते हैं।क्लार्क ने कहा, “मेरी नजर में इस तकनीक का सबसे बढ़िया उपयोग सनलाइट रिफ्लेक्शन के लिए कर सकते हैं।

गर्म या धूप वाले दिन में आप सूरज की रोशनी को रिफ्लेक्ट करने के लिए कार को सफेद रंग में बदल सकते हैं। जबकि ठंड के दिन में आप गर्मी को एब्सॉर्ब करने के लिए इसे काले रंग में कर सकते हैं।” भविष्य में रंग बदलने के लिए कार के डैशबोर्ड पर एक बटन दिया जाएगा। साथ ही यह हाथ के इशारों से भी कंट्रोल हो सकेगा।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker