Technology

आपका आधार कार्ड असली है या नकली, ऐसे मिनटों में पता कर सकते हैं आप

नई दिल्‍ली. Aadhar card verification : आधार कार्ड एक बेहद आवश्‍यक दस्‍तावेज बन चुका है. अब यह हर जगह लगभग अनिवार्य ही हो चुका है. बहुत से काम ऐसे जो इसके बिना हो नहीं सकते. ज्‍यों-ज्‍यों इसकी आवश्‍यकता बढ़ी है, वैसे-वैसे ही इसके दुरूपयोग (Aadhar Card Fraud) के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. ऑनलाइन फ्रॉड में साइबर अपराधी किसी के आधार का दुरुपयोग कर, अपराध को अंजाम दे रहे हैं.

इसीलिये, अब यह बहुत जरूरी हो गया है कि आप अपने आधार कार्ड (Aadhar Card) के बारे में ज्‍यादा सतर्क रहें. किसी अनजान को अपने आधार कार्ड नंबर या कोई अन्‍य जानकारी न दें. साथ ही समय-समय पर आधार हिस्‍ट्री (Aadhar Card History) जानना भी बहुत जरूरी है. ताकि पता चल सके कि कहीं कोई व्‍यक्ति इसका दुरुपयोग तो नहीं कर रहा.

बहुत से लोगों को नकली आधार कार्ड भी कुछ शातिर लोगों ने बना कर दे दिये हैं. इसलिये आधार के असली या नकली होने की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है.आपके पास जो आधार कार्ड है, वो असली है या नकली, यह जानना बहुत आसान है.

UAIDI आधार के बारे में ऑनलाइन जानकारी हासिल करने की सुविधा प्रदान करता है. आप घर बैठे ही ऑनलाइन यह जान सकते हैं कि आपका आधार असली है या नकली.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker