Technology

अद्भुत होगा सफर जब बादलों में से गुजरेगी आपकी ट्रेन, ये है दुनिया का सबसे ऊंचा चिनाब ब्रिज-PICS

बादलों में से गुजरेगी रेल

सोचकर देखि ए कि कैसा लगेगा जब आपकी ट्रेन बादलों को चीरते हुए निकलेगी. ऐसा नजारा आपने फिल्मों में देखा होगा, लेकिन ये सच हो रहा है.

कोंकण रेलवे ने बनाया ऐसा पुल

कोंकण रेलवे ने ऐसा रेल पुल बनाया है जो दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज है औऱ ये जम्मूकश्मीर में बना है. इसकी तस्वीरें भी ऐसी हैं कि आप देखकर कहेंगेवाह

सबसे ऊंचा रेल पुल

दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब रेलवे ब्रिज का गोल्डन ज्वाइंट आज होगा लॉन्च. कोंकण रेलवे ने इसकी जानकारी दी है. इस पुल को बनाने में 27949 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं.

दिसंबर से पुल पर दौड़ेगी ट्रेन

कोंकण रेलवे के अध्यक्ष और एमडी, संजय गुप्ता ने बताया दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब रेलवे ब्रिज का गोल्डन ज्वाइंट आज होगा लॉन्च

बादलो के ऊपर बना आर्क

यह एक लंबी यात्रा रही है.गोल्डन जॉइंट शब्द सिविल इंजीनियरों द्वारा गढ़ा गया था. यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज है,
ये है चिनाब ब्रिज
इस ब्रिज की ऊंचाई इतनी है कि बादल उसके नीचे आ गए हैं. चिनाब नदी पर बने इस ब्रिज की ऊंचाई नदी के तल से 359 मीटर है. पुल को जम्मूकश्मीर के रियासी जिले में कटराबनिहाल रेलखंड पर बनाया जा रहा है.

भारत ने लिखा नया इतिहास

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्विटर हैंडल से इस ब्रिज की तस्वीर शेयर की है. केंद्रीय मंत्री ने तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन लिखा बादलों के ऊपर दुनिया का सबसे ऊंचा आर्क चिनाब पुल.

शानदार-जानदार होगा सफर

जम्मूकश्मीर के चिनाब नदी पर बन रहा है. चिनाब ब्रिज नाम से मशहूर यह ब्रिज दिसंबर 2022 तक रेल यातायात के लिए चालू हो सकता है.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker