Politics

UP Chunav 2022: जानिए कौन है यूपी की सबसे अमीर महिला प्रत्याशी, नाम हैं 54 करोड़ की जमीन समेत 132 हथियार

आगरा. आगामी विधानसभा चुनावों (UP Assembly Election 2022) को लेकर सभी पार्टियां पूरी ताकत के साथ मैदान में कूद पड़ी हैं. इसी कड़ी में आगरा के भदावर राजघराने से ताल्लुक रखने वाली रानी पक्षालिका (Rani Pakshalika Singh) उत्तर प्रदेश की सबसे अमीर महिला विधायक भी हैं और वह इस बार आगरा (Agra) की बाह विधानसभा सीट (Bah Assembly Seat) से चुनाव लड़ रही हैं.

पक्षालिका आगरा के भदावर राजघराने की रानी हैं. 61 साल की रानी पक्षालिका सिंह मौजूदा समय में बाह छेत्र से भारतीय जनता पार्टी की विधायक हैं. इस बार भी उन्हें बीजेपी ने अपना प्रत्याशी घोषित किया है.

रानी पक्षलिका सिंह ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके और उनके पति के पास कुल 132 हथियार हैं. सब एंटीक हैं. रानी पक्षालिका के पास 22 बोरकी एक एनपीबी राइफल, पिस्टल और डीबीबीएल गन है. वहीं, उनके पति राजा अरिदमन सिंह के नाम पर 12 बोर की एक डीबीबीएल गन, एक पिस्टल, एक कार्बाइन, 34 तलवार, 31 खंजर, 53 छुरे और आठ चाकू हैं.

इस तरह उनके घर में कुल 132 घोषित हथियार हैं, जिनकी कीमत करीब 50 लाख रुपये है.रानी पक्षालिका ने कारोबार, कृषि और निवेश से होने वाले मुनाफे को आय का जरिया बताया है. पक्षालिका ने 2021 में 4.71 लाख रुपये आयकर जमा किया, जबकि उनके पति ने 26.30 लाख रुपये का आयकर भरा. राजा और रानी के पास करीब 90 लाख रुपये के गहने हैं.

रानी पक्षालिका की कुल चल संपत्ति 2.23 करोड़ रुपये है, जबकि पति के पास 1.30 करोड़ की चल संपत्ति है. रानी पक्षालिका के पास 5 करोड़ की अचल और उनके पति के पास 31.17 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. 18.27 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति पारिवारिक है. राजा और रानी के पास कुल 54.44 करोड़ रुपये की जमीन है.

बाह विधानसभा सीट भदावर राजघराने का कब्जा

बाह विधानसभा सीट पर ज्यादातर समय रानी के परिवार का ही कब्जा रहा है. पहले रानी पक्षालिका सिंह के पति राजा अरिदमन सिंह चुनाव जीतते रहे थे. अरिदमन सिंह ने 2013 सपा में शामिल होकर जीत दर्ज की थी. तब सपा ने उन्हें मंत्री भी बनाया था. उसके बाद 2017 के चुनाव के ठीक पहले अरिदमन सिंह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. बीजेपी ने अरिदमन सिंह को टिकट नहीं दिया, बल्कि उनकी पत्नी रानी पक्षालिका सिंह को बाह विधानसभा से अपना प्रत्याशी बनाया था.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker