Politics

कोरोना पॉजिटिव लोग कैसे डालेंगे वोट? चुनाव आयोग ने बताया तरीका

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। कोरोना के प्रकोप के चलते किसी भी राज्य में रैलियों और रोड शो के आयोजन की परमिशन नहीं होगी।

इसके अलावा किसी नुक्कड़ सभा का आयोजन भी सार्वजनिक स्थानों पर नहीं किया जा सकेगा। इसी बीच चुनाव आयोग ने यह भी बताया कि कोरोना पॉजिटिव लोग कैसे अपना मतदान करेंगे।

दरअसल, चुनाव आयोग ने कहा है कि कोरोना संक्रमित लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध होगी। कोरोना संक्रमित या संदिग्ध के घर चुनाव आयोग की एक टीम जाएगी और पीड़ित व्यक्ति से वहीं वोट कराएगी। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। ऐसे मतदाता चुनाव अधिकारी को डाक द्वारा, इलेक्ट्रॉनिक रूप से या हाथ से अपना मतपत्र दे सकेंगे।

यह सुविधा विधानसभा चुनाव के दौरान कोरोना प्रभावित लोगों के साथ-साथ 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग लोगों के लिए भी उपलब्ध होगी। इसके अलावा, चुनाव आयोग ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध होंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मतदान ‘सुरक्षित’ तरीके से हो।

मालूम हो कि निर्वाचन आयोग शनिवार दोपहर उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है। कोरोना महामारी के चलते चुनाव आयोग ने डिजिटल प्रचार को तरजीह दी है।

साइकिल रैली और बाइक रैली जैसी चीजों पर भी रोक रहेगी। कई नियमों का ऐलान करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker