Wednesday, May 18, 2022
HomeNationalPM Modi on Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के मुद्दे पर पीएम ने...

PM Modi on Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के मुद्दे पर पीएम ने इन राज्यों को सुनाई खरी-खरी, वैट कम करने की अपील

नई दिल्ली, Agency। देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Hike) की बढ़ती कीमतों को लेकर पीएम मोदी का बयान सामने आया है। बुधवार को कोरोना की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक के दौरान पीएम ने ईंधन की बढ़ती कीमतों का जिक्र किया।

मोदी ने कहा कि पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत का बोझ कम करने के लिए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में पिछले साल नवंबर में कमी की थी। राज्यों से भी आग्रह किया गया था कि वो अपने यहां टैक्स कम करें। कुछ राज्यों ने तो अपने यहां टैक्स कम कर दिया, लेकिन कुछ राज्यों ने अपने लोगों को इसका लाभ नहीं दिया।

इन राज्यों से वैट कम करने की अपील

- Advertisement -

मोदी ने राज्य सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड, तमिलनाडु ने किसी न किसी कारण से केंद्र सरकार की बातों को नहीं माना और उन राज्य के नागरिकों पर बोझ पड़ता रहा। मेरी प्रार्थना है कि नंवबर में जो करना था, अब वैट कम करके आप नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाएं।

- Advertisement -

पीएम ने आगे कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध की परिस्थिति पैदा हुई है, जिससे सप्लाई चैन प्रभावित हुई है, ऐसे माहौल में दिनों-दिन चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। ये वैश्विक संकट अनेक चुनौतियां लेकर आ रहा है। ऐसे में केंद्र और राज्य के बीच तालमेल को और बढ़ाना अनिवार्य हो गया है। आज की वैश्विक परिस्थितियों में भारत की अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए आर्थिक निर्णयों में केंद्र और राज्य सरकारों का तालमेल, सामंजस्य पहले से अधिक आवश्यक है।

बीते कुछ दिनों से नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें कि बीते कुछ दिनों से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा नहीं हुआ है। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर है, जबकि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 120.51 रुपये लीटर बिक रहा है। दिल्ली में डीजल का रेट 96.67 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पेट्रोल की कीमत 105.18 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 96.75 रुपये प्रति लीटर है।

hind morcha news app

Most Popular