Wednesday, May 18, 2022
HomeNationalराजपथ पर देश ने दिखाई आत्मनिर्भर भारत की झलक : राफेल, जगुआर...

राजपथ पर देश ने दिखाई आत्मनिर्भर भारत की झलक : राफेल, जगुआर के शक्ति प्रदर्शन के साथ गणतंत्र दिवस परेड का हुआ समापन

Republic Day 2022: देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर देश की आजादी से अब तक शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उन्होंने दो मिनट का मौन भी रखा। पीएम नरेंद्र मोदी इस दौरान उत्तराखंड की टोपी में दिखे।

इस टोपी पर उत्तराखंड का राज्य पुष्प ब्रह्मकमल भी अंकित है। इसके अलावा वह मणिपुर के गमछे में भी नजर आए। इस बीच राजपथ पर रिपब्लिक डे की परेड शुरू हो चुकी है। लेफ्टिनेंट जनरल विजय मिश्रा इस परेड के कमांडेंट हैं और उनकी सलामी के साथ ही परेड की शुरुआत हुई है।

आइए जानते हैं, रिपब्लिक डे परेड का हर अपडेट…

- Advertisement -

Wed, 26 Jan 2022 01:17 PM
Republic Day: संस्कृति मंत्रालय ने महर्षि अरविंद के जीवन पर झांकी प्रस्तुत की

- Advertisement -

संस्कृति मंत्रालय ने परेड में महर्षि अरविंद के जीवन और कार्यों पर एक झांकी प्रस्तुत की। ज्ञात हो कि राष्ट्र महर्षि अरविंद की 150वीं जयंती मना रहा है। यह झांकी अपने आप में एक विशिष्ट झांकी है जो महर्षि अरविंद की जीवन यात्रा के माध्यम से व्यक्तिगत व आध्यात्मिक चेतना को दिखा रही है।

Republic Day: परेड में दिखी लड़कियों की ताकत

राजपथ पर देश ने लड़कियों की ताकत देखी। रिपब्लिक डे की परेड में निकली वायु सेना की झांकी में देश की पहली महिला राफेल लड़ाकू विमान पायलट शिवांगी सिंह ने भी भाग लिया। वह वायु सेना की झांकी का हिस्सा बनने वाली दूसरी महिला लड़ाकू विमान पायलट हैं।

Wed, 26 Jan 2022 12:24 PM
Republic Day LIVE: समापन की ओर परेड समारोह

राजपथ पर परेड समारोह अब समापन की ओर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को विदाई दी है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी राजपथ पर निकलकर लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं। बच्चे और बड़े पीएम मोदी की एक झलक पाने को आतुर दिख रहे हैं।

Wed, 26 Jan 2022 12:17 PM
Republic Day LIVE: हरक्यूलिस विमान के कॉकपिट में लगाए गए कैमरे

राजपथ के परेड में हिस्सा लेते हुए C-130J सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान। इन दृश्यों को कैद करने के लिए और इसे लाइव प्रदर्शित करने के लिए कैमरों को विमानों के कॉकपिट में रखा गया है।

Wed, 26 Jan 2022 12:02 PM
Republic Day LIVE: वायु सेना के विमानों हैरतअंगेज प्रदर्शन

‘गणतंत्र दिवस परेड का ग्रैंड फिनाले’ – भारतीय वायु सेना के 75 विमानों हैरतअंगेज प्रदर्शनRepublic Day LIVE: सीमा भवानी टीम का जबरदस्त प्रदर्शन


सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की सीमा भवानी मोटरसाइकिल टीम ने गणतंत्र दिवस परेड में समां बांध दिया। यह प्रदर्शन संयम, वीरता और देश प्रेम के जज्बे से ओतप्रोत है।

Republic Day LIVE: अरुणाचल, कर्नाटक और गोवा की भी आकर्षक झांकी

अन्य राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर सहित गोवा की आकर्षक झांकी दिखाई गई। गोवा की झांकी ‘गोआ विरासत के प्रतीक’ विषय पर आधारित है। झांकी में पणजी और डोना पाउला के आजाद मैदान में फोर्ट अगुआड़ा, शहीदों के स्मारक को प्रदर्शित करती दिखाई गई।

Republic Day LIVE: पंजाब की झांकी में दिखे ‘भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव’

पंजाब की झांकी में ‘स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब के योगदान’ को दर्शाया गया है, जिसमें भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दिखाया गया है। इसमें लाला लाजपत राय और उधम सिंह के नेतृत्व में साइमन कमीशन के खिलाफ माइकल ओ’डायर को गोली मारने के विरोध को भी दर्शाया गया है।

Republic Day LIVE: हरियाणा की झांकी में दिखे ओलंपियन जांबाज

इस बार हरियाणा का झंडा ओलंपिक से ही बुलंद है। हरियाणा की झांकी में इस बार खासतौर पर खेलों पर फोकस किया गया है। ‘खेल में नंबर वन’ थीम के साथ परेड में हरियाणा की झांकी ने भाग लिया।

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को मिले सात पदकों में से हरियाणा ने 4 पदक हासिल किए। इसी तरह पैरालिंपिक 2020 में देश ने जीते 19 पदकों में से हरियाणा के खिलाड़ियों ने 6 पदक हासिल किए।

Wed, 26 Jan 2022 11:36 AM
Republic Day LIVE: मेघालय की झांकी में दिखी आंचलिकता

मेघालय की झांकी में एक महिला को बांस की टोकरी और बांस के अन्य उत्पादों को बनाते हुए दिखाया गया है।

Wed, 26 Jan 2022 11:29 AM
Republic Day LIVE: केंद्र सरकार के मंत्रालयों की भी निकली राजपथ पर झांकी
राज्यों के बाद केंद्र सरकार के मंत्रालयों की दिखाई गई झांकी। सबसे पहले निकली संस्कृति मंत्रालय की झांकी। शिक्षा मंत्रालय, डाक विभाग, टेक्सटाइल मिनिस्ट्री की भी निकली झांकी।

Wed, 26 Jan 2022 11:25 AM
Republic Day LIVE: गुजरात की झांकी में दिखी आदिवासी आंदोलन की झलक

गुजरात की झांकी में आदिवासी आंदोलन की दिखी थीम। आदिवासियों के स्वतंत्रता आंदोलन ने लुभाया।

Wed, 26 Jan 2022 11:23 AM
Republic Day LIVE: उत्तराखंड की झांकी में दिखा बदरीनाथ धाम

उत्तराखंड की झांकी में हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा और बदरीनाथ मंदिर को दिखाया गया।Wed,

26 Jan 2022 11:14 AM
Republic Day LIVE: राजपथ पर ‘नारी शक्ति’ की झलक

राफेल की एकमात्र महिला फाइटर शिवांगी सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी

Republic Day LIVE: राजपथ होवित्जर तोप का शक्ति प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर प्रदर्शन जारी है। इसी कड़ी में सलामी मंच के सामने स्‍वदेशी तौर पर बनाई गई 75/24 पैक होवित्‍जर एमके-1 तोप सिस्‍टम का प्रदर्शिन किया गया।

Republic Day LIVE: परेड में टैंकों का आकर्षक प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस की परेड में सेंचुरियन टैंक, पीटी-76, एमबीटी अर्जुन एमके-आई और एपीसी टोपाज टैंक प्रदर्शन

Republic Day LIVE: देखें- गणतंत्र दिवस परेड लाइव
गणतंत्र दिवस परेड की शुरुआत लेफ्टिनेंट जनरल विजय मिश्रा की ओर से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दिए जाने के साथ शुरू हो चुकी है। वह परेड के कमांडेंट हैं।

Wed, 26 Jan 2022 10:46 AM
Republic Day LIVE: राजपथ पर शुरू हुई परेड, 21 तोपों की हुई सलामी

राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह का आगाज हो चुका है। परेड की शुरुआत 21 तोपों की सलामी के साथ हुई है। 4 एमआई-17वी5 हेलीकॉप्‍टर ने शुरुआत में राजपथ के ऊपर अपना प्रदर्शन किया।

Republic Day LIVE: अशोक चक्र से सम्मानित हुए एएसआई बाबू राम

राजपथ पर हो रहे कार्यक्रम के दौरान जम्मू कश्मीर पुलिस के एसआई बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। श्रीनगर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में बाबू राम शहीद हो गए थे। उनकी पत्नी रीना रानी और बेटे माणिक ने राष्ट्रपति कोविंद से यह पुरस्कार प्राप्त किया।

Wed, 26 Jan 2022 10:36 AM
Republic Day LIVE: राजपथ पहुंचे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ पहुंच चुके हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राजपथ पर पहुंच चुके हैं। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू कोरोना संक्रमित होने के कारण इस बार राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं।

Wed, 26 Jan 2022 10:34 AM
Republic Day LIVE: उत्तराखंड की टोपी..मणिपुर का गमछा, इस अंदाज में दिखे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे। उन्होंने युद्धों और ऑपरेशन्य में जान गंवाने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी नजर आए।

पीएम मोदी ने उत्तराखंड की टोपी पहनी हुई है। इस पर ब्रह्मकमल का फूल बना हुआ है। यह उत्तराखंड का राजकीय पुष्प है। पीएम मोदी जब केदारनाथ में पूजा करने पहुंचे थे, तब उन्होंने यही फूल चढ़ाए थे। इसके अलावा पीएम मोदी ने मणिपुर का गमछा भी पहना हुआ है।

Wed, 26 Jan 2022 10:12 AM
Republic Day LIVE: राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुुंचे PM नरेंद्र मोदी, शहीदों को दी श्रद्धांजलि
पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पहुंचकर शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि।

Wed, 26 Jan 2022 09:56 AM
Republic Day LIVE: तिरंगा फहराकर बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, जीवंत लोकतंत्र पर करें गर्व

गणतंत्र दिवस के मौके पर ध्वजारोहण के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश वासियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश के संविधान ने पिछड़े वर्गों को अधिकार दिए हैं। देश का संविधान प्रत्येक नागरिक को न केवल सम्मान के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता रहा है बल्कि देश दुनिया के सबसे जीवंत लोकतंत्र के तौर पर अपनी यात्रा को आगे बढ़ा रहा है। आज जब यह देश अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है तो हम सभी को गौरव की अनुभूति करनी चाहिए।

Wed, 26 Jan 2022 09:55 AM
Republic Day LIVE: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों को दी बधाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली स्थित अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने कहा कि मैं इस गणतंत्र दिवस पर समस्त देशवासियों को बधाई देता हूं। देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी वीर जवानों को भी मैं श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

Wed, 26 Jan 2022 09:42 AM
मुंबई: शिवाजी पार्क में राज्यपाल के साथ दिखे सीएम उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई के शिवाजी पार्क में तिरंगा फहराया। इस दौरान कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी मौजूद रहे।

Wed, 26 Jan 2022 09:36 AM
Republic Day LIVE: लोक सभा स्पीकर ने फहराया तिरंगा

लोक सभा स्पीकर ओम बिड़ला ने भी गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में तिरंगा फहराया

Republic Day LIVE: भाजपा दफ्तर में जेपी नड्डा ने फहराया तिरंगा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गणतंत्र दिवस पर पार्टी दफ्तर पर तिरंगा फहराया। उन्होंने कहा कि भारत के देशवासियों को 73वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

Wed, 26 Jan 2022 08:32 AM
रिपब्लिक डे: नागपुर में RSS मुख्यालय पर फहराया गया तिरंगा

नागपुर में स्थित आरएसएस के मुख्यालय में 26 जनवरी के मौके पर तिरंगा फहराया गया है। महानगर संघचालक राजेश लोया ने गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया।

Republic Day LIVE: भारत माता की जय के नारों के साथ 14,000 फुट ऊंचाई पर ITBP ने बर्फ के बीच फहराया तिरंगा

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस के जवानों ने उत्तराखंड में माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तापमान और भारी बर्फ के बीच फहराया तिरंगा। भारत माता की जय के लगाए नारे।

Wed, 26 Jan 2022 08:21 AM
Republic Day LIVE: रिपब्लिक डे पर माइनस 20 डिग्री तापमान में हिमवीरों ने दिखाए करतब

इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस के हिमवीरों ने उत्तराखंड के औली में माइनस 20 डिग्री तापमान में 73वां गणतंत्र दिवस मनाया।

Wed, 26 Jan 2022 08:15 AM
Republic Day LIVE: मां तुझे सलाम… ITBP के जवानों ने माइनस 40 डिग्री तापमान में फहराया तिरंगा

गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल है। इस बीच दिल्ली में परेड से पहले लद्दाख में 15,000 फुट की ऊंचाई और माइनस 40 डिग्री तापमान के बीच आईटीबीपी के जवानों की तिरंगा फहराने की तस्वीरें आई हैं।

Wed, 26 Jan 2022 07:42 AM
Republic Day LIVE: गणतंत्र दिवस के इतिहास का सबसे बड़ा फ्लाई पास्ट होगा

गणतंत्र दिवस परेड राजपथ पर सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी। हर साल यह टाइमिंग सुबह 10 बजे की ही रहती थी, लेकिन इसे इस साल आधा घंटा बढ़ा दिया गया है। इस बार अब तक का सबसे बड़ा फ्लाई पास्ट होगा, जिसमें लड़ाकू विमानों के करतब दिखाए जाएंगे।

Wed, 26 Jan 2022 06:41 AM
Republic Day LIVE: लद्दाख में 13 हजार फुट ऊंचाई पर कैसे पहुंचा नल से जल, झांकी में दिखाया जाएगा

राजपथ पर जलशक्ति मंत्रालय की भी एक झांकी पेश की जाएगी। इसमें दिखाया जाएगा कि कैसे जल जीवन मिशन के तहत लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। लद्दाख में 13,000 फुट की ऊंचाई पर नल से जल पहुंचाने के प्रयास को भी इस झांकी में दिखाया जाएगा।

Wed, 26 Jan 2022 06:38 AM
Republic Day LIVE: डाक विभाग की झांकी में दिखेगी महिला सशक्तीकरण की झलक
भारतीय डाक विभाग की झांकी में महिला सशक्तीकरण पर फोकस होगा। इसमें उन डाक घरों को दिखाया जाएगा, जहां पूरे स्टाफ में महिलाएं ही हैं। इसके अलावा डाक विभाग के पूरे इतिहास की झलक भी इस झांकी में होगी।

Wed, 26 Jan 2022 06:36 AM
Republic Day LIVE: मेघालय की झांकी होगी खास, दिखेगा 50 साल का इतिहास
मेघालय की झांकी में राज्य के 50 सालों के इतिहास को दिखाया जाएगा। इस झांकी में महिलाओं की लीडरशिप में चल रहीं कॉपरेटिव सोसायटीज और सेल्फ हेल्प ग्रुप्स को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा राज्य के पारंपरिक कलाओं को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

Wed, 26 Jan 2022 06:34 AM
Republic Day LIVE: हरियाणा की झांकी में दिखेगी ओलंपिक विजेताओं की झलक, नीरज चोपड़ा भी होंगे शामिल

टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले हरियाणा के खिलाड़ियों पर राज्य सरकार ने झांकी पेश करने का फैसला लिया है। राजपथ की परेड में दिखाई जाने वाली झांकी में पहलवान बजरंग पूनिया, जैवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल और हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल को दिखाया जाएगा।

भाला फेंक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा भी इस झांकी का हिस्सा होंगे। रिपब्लिक डे की पूर्व संध्या पर उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल से भी सम्मानित किया गया है।

Wed, 26 Jan 2022 06:30 AM
Republic Day LIVE: 12 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियां होंगी परेड में शामिल
केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की परेड में 12 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियों को इस बार शामिल किया है। इसके अलावा केंद्र सरकार के 9 मंत्रालयों की झांकी भी परेड में शामिल होंगी।

Wed, 26 Jan 2022 06:07 AM
Republic Day LIVE: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर जनरल बिपिन रावत समेत 128 हस्तियों को पद्म सम्मान का ऐलान

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार की ओर से 128 हस्तियों को पद्म सम्मान दिए गए हैं। यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह और देश के प्रथम सीडीएस जनरल बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान दिया गया है।

Wed, 26 Jan 2022 06:05 AM
Republic Day LIVE: सुखोई, राफेल, जगुआर का प्रदर्शन
बयान में कहा गया कि राफेल, सुखोई, जगुआर, एमआई-17, सारंग, अपाचे और डकोटा जैसे पुराने और वर्तमान आधुनिक विमान फ्लाई-पास्ट में राहत, मेघना, एकलव्य, त्रिशूल, तिरंगा, विजय और अमृत सहित विभिन्न संयोजन (फॉर्मेशन) का प्रदर्शन करेंगे। मंत्रालय ने कहा कि पहली बार परेड के दौरान राजपथ पर 75 मीटर लंबाई और 15 फुट ऊंचाई के 10 स्क्रॉल प्रदर्शित किए जाएंगे।

Wed, 26 Jan 2022 06:04 AM
Republic Day LIVE: 75 विमानों का भव्य फ्लाई-पास्ट, बेहद खास है तैयारी
रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि भारतीय वायुसेना के 75 विमानों का भव्य फ्लाई-पास्ट, प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से चयनित 480 नर्तकों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन, 75 मीटर लंबाई के 10 स्क्रॉल का प्रदर्शन और 10 बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए जाने जैसे कार्यक्रम बुधवार को गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार होंगे।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गणतंत्र दिवस परेड-2022 भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में हो रही है जिसे पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। मंत्रालय ने कहा है कि पहली बार भारतीय वायुसेना ने फ्लाई-पास्ट के दौरान कॉकपिट का वीडियो दिखाने के लिए दूरदर्शन के साथ समन्वय किया है।

Wed, 26 Jan 2022 06:03 AM
Republic Day LIVE: गणतंत्र दिवस के मौके पर कड़ी है सुरक्षा
राजपथ पर देश की आन, बान और शान की एक शानदार झलक नजर आएगी। गणतंत्र दिवस के जश्न के मौके पर दिल्ली में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। चप्पे-चप्पे पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

Wed, 26 Jan 2022 05:51 AM
Republic Day LIVE: सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे 480 डांसर्स, प्रतियोगिता से चुने गए
गणतंत्र दिवस पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले 480 डांसर्स को इस बार राष्ट्रीय स्तर पर वंदे भारत प्रतिस्पर्धा के आयोजन के जरिए चुना गया है।

Wed, 26 Jan 2022 05:49 AM
Republic Day LIVE: इस बार एक सप्ताह तक होगा रिपब्लिक डे का आयोजन
गणतंत्र दिवस के जश्न के तहत 29 जनवरी को 1,000 स्वदेशी ड्रोन्स उड़ाए जाएंगे। बीटींग द रिट्रीट सेरेमनी के तहत इनका प्रदर्शन किया जाएगा। रिपब्लिक डे में पहली बार इस तरह का आयोजन किया जाएगा।

Wed, 26 Jan 2022 05:48 AM
Republic Day LIVE: पीएम नरेंद्र मोदी वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि
रिपब्लिक डे के कार्यक्रम की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी के नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ होगी। इसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ तिरंगा फहराया जाएगा। इसके बाद परेड की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से सलामी लिए जाने से शुरू होगी।

hind morcha news app

Most Popular