National

India : अब देश में क्या EVM पर लिखा जायेगा प्रत्याशियों की पढ़ाई-लिखाई का ब्यौरा? सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

  • India : अब देश में क्या EVM पर लिखा जायेगा प्रत्याशियों की पढ़ाई-लिखाई का ब्यौरा? सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

नई दिल्ली: EVM पर चुनाव चिन्ह दर्ज होता है. आप वोट डालने जाते हैं, जिस प्रत्याशी या पार्टी को वोट देना होता है उसके चुनाव चिन्ह वाला बटन दबा देते है, लेकिन अब इसके उलट ऐसी मांग हो रही है, जो काफी कुछ बदल सकती है. और सुप्रीम कोर्ट इसकी सुनवाई भी करने जा रहा है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है कि ईवीएम पर चुनाव चिन्ह की बजाय प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता और उम्र लिखी जाए. सुप्रीम कोर्ट याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार हो गई है.

सुप्रीम कोर्ट उस याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें निर्वाचन आयोग को मतपत्रों और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर पार्टी चिह्न हटाकर इसकी जगह उम्मीदवारों की उम्र, शैक्षणिक योग्यता और तस्वीर दर्शाने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है. याचिका में कहा गया है कि इस तरह के कदम से मतदाताओं को बुद्धिमान, मेहनती और ईमानदार उम्मीदवारों को वोट और समर्थन करने के अलावा ‘‘टिकट वितरण में राजनीतिक दलों के आलाकमान की मनमानी पर लगाम लगाने’’ में मदद मिलेगी.

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर के लिए जारी वाद सूची के मुताबिक, याचिका पर प्रधान न्यायाधीश यूयू ललित, न्यायमूर्ति एसआर भट और न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी की पीठ सुनवाई कर सकती है. अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय द्वारा दायर याचिका में ईवीएम पर पार्टी चिह्न के उपयोग को ‘अवैध और असंवैधानिक’ करार देने का अनुरोध भी किया गया है.

 

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker