National

Earthquake: दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में कांपी धरती, नेपाल में 6 की मौत; रिक्टर स्केल पर 6.3 रही तीव्रता

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली-NCR में भूकंप (Earthquake In Delhi-NCR) के झटके महसूस किए गए हैं। जानकारी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई है। दिल्ली-NCR में 1 बजकर 58 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए है।

1 बजकर 58 मिनट पर महसूस किए गए झटके

बता दें कि देर रात दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 1 बजकर 58 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। भूकंप से लोग एकदम दहशत में आ गए और लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके नोएडा और आसपास के शहरों में भी महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 6.3 थी।

नेपाल में 6 लोगों की मौत

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र (NSC) के अनुसार, नेपाल के सुदूर-पश्चिम क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में तीन भूकंप के झटके दर्ज किए गए है। नेपाल के दोती जिले में कल रात भूकंप के बाद एक घर गिरने से मरने वालों की संख्या अब 6 हो गई है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मृतकों की पहचान अभी नहीं हो पाई है, लेकिन मृतकों में एक महिला और दो बच्चे के मौत होने की आशंका है। 5 लोग घायल हैं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है। जिले भर में विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन से दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

पिथौरागढ़ में सुबह 6:27 बजे महसूस हुए भूकंप के झटके

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, आज सुबह करीब 6:27 बजे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया है। भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी जानकारी

Natinal सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 9 नवंबर को करीब 1.57 बजे नेपाल और मणिपुर में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। वहीं, दिल्ली के न्यू अशोक नगर में भूकंप के जोरदार झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर से निकलकर गलियों में आ गए।

क्या बोले लोग

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मौजूद एक टैक्सी चालक ने बताया कि मैं सवारी लेकर जा रहा था, तभी भूकंप के झंटके महसूस हुए फिर सवारी उतरी। हमने थोड़े समय के लिए इसे महसूस किया। वहीं, एक यात्री ने बताया कि हम एक ऑटो से उतर रहे थे कि तभी हमें झटके महसूस हुए। ऑटो चालक भी डर गया, मैंने चारों ओर देखा तो दूसरे लोगों को भी झटके महसूस हुए। इसके तुरंत बाद हम रुक गए।

यूपी में भी महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

इससे पहले उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में मंगलवार रात 8 बजकर 52 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 दर्ज की गई थी। भूकंप का केंद्र भारत-नेपाल सीमा पर धारचूला क्षेत्र में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है। हालांकि, भूकंप से किसी के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker