National

दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन का रूट तय; नोएडा के 2 स्टेशनों समेत UP में इन 12 जगह होगा ठहराव

नोएडा: दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश की रफ्तार अब और बढ़ने वाली है. दिल्ली वाराणसी बुलेट ट्रेन को लेकर बड़ा अपडेट आया है, जिसमें बुलेट ट्रेन के रूट को फाइनल कर लिया गया है. दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन के 816 किमी संभावित रूट में कुल 13 स्‍टेशन होंगे. इनमें से 12 स्टेशन उत्तर प्रदेश में होंगे, जबकि एक स्टेशन दिल्ली में अंडरग्राउंड होगा. इतना ही नहीं, खास बात यह है कि बुलेट ट्रेन नोएडा में दो जगह रुकेगी.

दिल्ली वाराणसी बुलेट ट्रेन के रूट के मुताबिक, नोएडा में एक स्टेशन सेक्टर 142 में होगा और दूसरा स्टेशन नोएडा एयरपोर्ट के पास बनेगा. यह ट्रेन दिल्ली में सराय काले खां से होते हुए नोएडा के सेक्टर-142, नोएडा एयरपोर्ट के बाद बुलेट ट्रेन मथुरा, आगरा, इटावा, कानपुर, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज, भदोही होते हुए वाराणसी तक का सफर तय करेगी.

एक्शन प्लान के मुताबिक, बुलेट ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 350 किमी प्रति घंटा और औसतन रफ्तार 250 किमी प्रति घंटा होगी. वहीं बुलेट ट्रेन ट्रैक पर 330 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी. ऐसे में वाराणसी से दिल्ली के बीच जहां अभी ट्रेन से सफर में 10-12 घंटे लग जाते हैं, वहीं बुलेट ट्रेन से यह सफर सिर्फ 4 घंटे में पूरा हो सकेगा.

18 फेरे लगाएगी बुलेट ट्रेन

दिल्‍ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन परियोजना के पूरा होने के बाद की भी योजना तैयार कर ली गई है. बताया जा रहा है कि बुलेट ट्रेन एक दिन में दिल्‍ली से वाराणसी के बीच 18 फेरे लगाएगी. इसके अलावा दिल्‍ली से आगरा के बीच 63, दिल्‍ली से लखनऊ के बीच 43 और दिल्‍ली से अयोध्‍या के बीच 11 फेरे लगाएगी. माना जा रहा है कि वाराणसी- दिल्‍ली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट की लागत तकरीबन 2.3 लाख करोड़ रुपये होगी.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker