Maharajganj

समूह की सखियों को लोकेश ऐप्लीकेशन के संचालन के लिए किया गया प्रशिक्षित.

  • समूह को डिजिटल बनाने के लिए शासन के निर्देश पर दिया जा प्रशिक्षण.

हिन्दमोर्चा न्यूज़ महराजगंज/ रतनपुर.

महराजगंज: नौतनवां क्षेत्र के रतनपुर ब्लाक मुख्यालय पर ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बुधवार को समूह सखी, बैंक सखी और स्वास्थ्य सखियों को लोकेश ऐप्लीकेशन के लिए प्रशिक्षित किया गया. शासन द्वारा समूह के गतिविधियों को डिजिटल करने का पहल शुरू कर दिया गया है। ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत कार्य करने वाली समूह की महिलाओं के लिए लोकोश ऐप्लीकेशन लांच किया गया है। जिसके माध्यम से शासन समूहों का वित्तीय लेखा जोखा आदि की जानकारी हासिल करेगा।

लोकोश ऐप्लीकेशन को लेकर जिला मिशन प्रबंधक संतोष भारती बुधवार को रतनपुर ब्लाक मुख्यालय पहुंचे और लोकेश ऐप्स के बारे में समूह सखी, बैंक सखी व स्वास्थ्य सखियों को प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के माध्यम से लोकेश ऐप्लीकेशन पर समूह का केवाईसी, समूह का रजिस्टर,बैंक पासबुक, फोटो आदि फीड करने,लोकेश ऐप्स के माध्यम से ऑनलाइन मीटिंग करने, वित्तीय लेखा जोखा, लेनदेन की गई ब्याज की राशि आदि फीडिंग के लिए महिलाओं को जानकारी दी गई।

जिला मिशन प्रबंधक संतोष भारती ने बताया कि ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत कार्य करने वाली समूह को शासन डिजिटल बना रहा है। इससे समूहों द्वारा किये जाने वाले कार्यो में पारदर्शिता आयेगी तथा ऐप्लीकेशन के माध्यम से शासन द्वारा आजीविका मिशन के सभी गतिविधियों की मॉनिटरिंग की जायेगी।

प्रशिक्षण के दौरान बीएमएम संध्या गोड़, अंकित श्रीवास्तव, अरुण मिश्रा, दीपक गुप्ता, साधना, मीना, शिल्पी, पूनम, खुश्बू, सुशीला, इन्दूमती, सीमा, सोनिया, नीलम,गुड़िया आदि मौजूद रहीं।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker