Maharajganj

महराजगंज सदर विधायक ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया शुभारंभ.

महराजगंज सदर विधायक ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया शुभारंभ.

हिन्दमोर्चा न्यूज़ महराजगंज सदर.

सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया ने शुक्रवार को टीबी क्लीनिक में संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान का शुभारंभ किया। कहा कि इस अभियान से इंसेफेलाइटिस कंट्रोल हुई है। ऐसे में अभियान में शामिल सभी विभाग अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाने का कार्य करेंगे।

मुख्य अतिथि विधायक जयमंगल कन्नौजिया ने कहा कि पूर्वांचल के लिए अभिषाप रही इंसेफेलाइटिस से कई मासूम चपेट में आकर काल कवलित हो जाते थे। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान शुरू किया।इस अभियान से इंसेफेलाइटिस कंट्रोल हो गई। अब बहुत कम मासूम इस बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांव के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा दिलाने का कार्य आशा कार्यकर्त्रियां कर रही हैं।

इस अभियान में भी आशा की जिम्मेदारी अधिक है। विशिष्ट अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष कृष्णगोपाल जायसवाल ने कहा कि स्वच्छता में महराजगंज को पहला स्थान लाने के लिए जिला प्रशासन से लेकर निकाय प्रशासन ने तैयारी की है। सभी विभाग कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करें तो अभियान सफल होगा। शहर के सड़क और नालियों की साफ-सफाई के लिए कर्मचारियों की तैनाती है। यदि कही गंदगी हो तो उसकी सूचना दिया जाय। तत्काल निस्तारण होगा।

विशिष्ट अतिथि सीडीओ गौरव सिंह सोगरवाल ने कहा कि इंसेफेलाइटिस को कंट्रोल करने के लिए हर बुखार से पीड़ित व्यक्ति को त्वरित इलाज देना जरूरी है। ऐसे में यदि किसी गांव में मासूम को फीवर है तो उसे ब्लाक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर संचालित इंसेफेलाइटिस ट्रीटमेंट सेंटर(ईटीसी) ले जाये। प्राथमिक इलाज के बाद जिला अस्पताल लाया जाय। उन्होंने कहा कि 34 गांव इंसेफेलाइटिस प्रभावित है। इनमें से अधिकांश गांव धानी, निचलौल, सिसवा और बृजमनगंज ब्लाक के है।

उन्होंने इन ब्लाक के गांवों में विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। इन गांवों के झाड़ियों, नालियों, शुद्ध पेयजल और शत-प्रतिशत टीकाकरण करने का निर्देश दिया। जिला क्षय रोग अधिकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि अभियान में 11 विभाग शामिल है। 31 जुलाई तक चलने वाले अभियान में सभी विभागों के जिम्मेदारियों को अवगत कराने के साथ ही उसे पूरा करने पर जोर दिया। कार्यक्रम का संचालन एचईओ भागवत सिंह ने किया।

इसके बाद मुख्य अतिथि ने संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान प्रचार वाहन का हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम में सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव, एसीएमओ डॉ. राकेश कुमार, यूनिसेफ के अनिल तोमर, सीएचसी अधीक्षक डॉ. केपी सिंह और बीपीएम सूर्यप्रताप सिंह सहित कई स्वास्थ्य अधिकारी शामिल रहे।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker