Maharajganj

महराजगंज: जनपद में वन एवं पर्यावरण मंत्री ने रामग्राम स्तूप का किया भ्रमण, जिलाधिकारी ने सोहगी बरवा के विशेषताओं के बारे में कराया अवगत

महराजगंज: जनपद में वन एवं पर्यावरण मंत्री ने रामग्राम स्तूप का किया भ्रमण, जिलाधिकारी ने सोहगी बरवा के विशेषताओं के बारे में कराया अवगत.

हिन्दमोर्चा न्यूज़ महराजगंज.

महराजगंज दौरे पर आए वन एवं पर्यावरण मंत्री अरुण कुमार सक्सेना, ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सोहगीबरवा में जंगल सफारी की बहुत अच्छी संभावना है और बारिश के बाद जनपद के लोगों के साथ-साथ बाहरी पर्यटकों को भी जंगल सफ़ारी का आनंद प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि सोहगीबरवा वन बेहद खूबसूरत है और यहाँ पर्यटन की अच्छी संभावना और जिला प्रशासन इस पर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि वे रामग्राम को भी देखेंगे और रामग्राम व देवदह में वन विभाग द्वारा जो भी विकास के कार्य कराए जा सकते हैं वो किये जायेंगे।

इसके बाद वन मंत्री, ने रामग्राम का निरीक्षण किया व कन्हैया बाबा का दर्शन कर उनकी पूजा अर्चना की। पर्यावरण मंत्री ने टीले व कन्हैया बाबा शिव लिंग के इतिहास की भी जानकारी ली। इस अवसर पर महराजगंज जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने वन्यजीव व इतिहास की बारीक से बारीक जानकारी एवं सोहगीबरवा की पर्यावरणीय विशेषताओं के बारे में तथा यहां की ऐतिहासिक और इस वन विहार के बारे में भी पर्यावरण मंत्री को अवगत कराया.

इसी प्रकार उन्होंने राम ग्राम स्तूप के ऐतिहासिक महत्व तथा लंबे समय से इस को राम ग्राम के रूप में मान्यता दिलाने वाले प्रस्ताव के लंबित रहने के बारे में भी अवगत कराया.जिलाधिकारी ने नेपाल के दावे के संदर्भ में भी अरुण कुमार सक्सेना को बताया.भ्रमण के दौरान वन मंत्री अरुण कुमार सक्सेना, की निगाह स्तूप पर स्थित एक पेड़ की पत्तियों पर पडीं तो उसके बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक हो गये.

जिस पर वहां पर मौजूद जिलाधिकारी सतेन्द्र कुमार, ने पेड़ की विशेषता तथा उसको लगाए जाने के इतिहास के बारे में वन मंत्री को पूरी जानकारी दी. पर्यावरण मंत्री ने स्थल के सुंदरीकरण के लिए जरूरी निर्देश भी दिए। कार्यक्रम के अंत मे उन्होंने चौक स्थित बाबा गोरखनाथ मंदिर का दर्शन किया व मंदिर के सुंदरीकरण हेतु चल रहे कार्यों को भी देखा ।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार, डीएफओ पुष्प कुमार के,अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार वर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker