Maharajganj

मच्छरों के आतंक से लोग परेशान, कागजों में हुआ फागिंग कार्य.

  • मच्छरों के आतंक से लोग परेशान, कागजों में हुआ फागिंग कार्य.
  • सफाई एवं फागिंग के नाम धन का हो रहा बंदरबांट.

हिन्दमोर्चा न्यूज़ महराजगंज/लक्ष्मीपुर.

महराजगंज: बदलते मौसम के कारण मच्छरों का प्रकोप काफी तेजी से बढ़ रहा है, जहां भी देखो हर जगह मच्छर ही मच्छर हैं जिससे लोगों को जहाँ डेंगू मलेरिया बीमारी फैलने का डर सता रहा है। लक्ष्मीपुर ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में कागजों में खुब फागिंग एवं सफाई का कार्य हो रहा है, वही जिम्मेदारों द्वारा कोई भी पुख्ता इन्तजाम नही किये जाने से ग्रामवासी परेशान है। शाम ढलते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है। ऐसे में ग्राम सभाओं में गम्भीर बीमारियों के होने की आशंका जतायी जा रही है।

मौसम के इस तरह करवट बदलने से मानों मच्छरों की बाढ़ सी आ गयी है। इससे बचाव के लिए उपलब्ध बाजार में समान भी कोई खास असर दिखाते नही नज़र आ रहे हैं। ऐसी स्तिथि में अगर जिम्मेदारों द्वारा कोई उचित विकल्प नही किया गया तो डेंगू मलेरिया, टाई फाईड जैसी तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। मच्छरों के प्रकोप से लोगों का जीना मोहाल हो गया है। सोते जागते उठते बैठते हर वक्त मच्छरों का भिनभिनाहट और डंक से लोग परेशान हैं, क्योंकि फाँगिग की व्यवस्था भी नाम मात्र रह गयी है, नालियों का सफाई न होने से नालियों में दुषित जल का जमाव है जिसके कारण मच्छरों का तादाद तेजी से बढ़ रहा है। नालियों का सफाई कार्य आवश्यक है। इन सभी समस्यायों से जिम्मेदार बेखबर है।

ग्रामीणों की जुबानी:

ग्रामीण रामकेश, मुन्ना, राजेश, घुरहू, बुद्धू, रामजी, मोतीराम, अनिरुद्ध, केशव, अनिल, अर्जुन, रंजीत आदि ने कहा मच्छरों को भागने के लिए उपयोग में लाया जाने वाला क्वायल, मच्छर अगरबत्ती आदि भी कारगर साबित नहीं हो रहे। क्वायल का धुआं स्वस्थ्य के लिए हानिकारक होता है, इसलिए लोग इसका उपयोग करने से बच रहे हैं। शाम ढलने के बाद मच्छरों का प्रकोप इस तरह बढ़ जाता है कि लोग का चैन से बैठना भी दूभर हो जाता है।

क्या कह रहें खंड विकास अधिकारी:

इस संबंध में खंड विकास अधिकारी लक्ष्मीपुर विजय कुमार मिश्र ने कहा कि जांच कर कार्रवाई की जायेगी।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker