Maharajganj

पंचायत सहायक करेंगे व्यक्तिगत शौचालयों का सर्वे, होंगा कायाकल्प.

  • पंचायत सहायक करेंगे व्यक्तिगत शौचालयों का सर्वे, होंगा कायाकल्प.

हिन्दमोर्चा न्यूज़ महराजगंज/लक्ष्मीपुर.

महराजगंज: लक्ष्मीपुर ब्लॉक के सभागर कक्ष में एडीपीआरओ नित्यानंद ने ब्लॉक अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों के पंचायत सहायकों के साथ एक बैठक की जिसमें स्वच्छ भारत मिशन के तहत 96 ग्राम पंचायतों में बने 11 सौ एकल शौचालयों का सर्वे एप के माध्यम से होगा। इसकी जिम्मेदारी 80 पंचायत सहायकों को सौंपी गई है। लक्ष्मीपुर एडीपीआरओ नित्यानंद ने बताया कि शौचालयों की वास्तुस्थिति पंचायत सहायक एप पर अपलोड किया जाएगा। चिन्हित शौचालयों की ग्राम पंचायतें मरम्मत कराएंगी। जिस पर पांच सौ से लेकर पांच हजार तक ग्राम पंचायत निधि से खर्च किया जा सकेगा। कुल 29 हजार 210 व्यतिगत शौचालयों में 11 सौ शौचालय का रेट्रोफिटिंग यानी कायाकल्प घर-घर पंचायत सहायक मौके पर पहुँचकर ऐप के माध्यम से रिपोर्ट भेजा जायेगा। उसके बाद मरम्मत कार्य करने के लिए धनराशि भेजी जाएगी। ग्रामीणों की सहूलियत के हिसाब से एकल शौचालय का निर्माण किया गया।

12 हजार खर्च होने के बाद भी खुले में शौच जाने के लिए लोग विवश:

प्रधानों और सचिवों की मनमानी और लाभार्थियों की उदासीनता से एकल शौचालयों की हालत ठीक नहीं है। 70 फीसदी से अधिक शौचालयों में गड्ढा, दरवाजा, छत आदि नहीं बन सकें हैं। जिससे उसका उपयोग नहीं हो पा रहा है। प्रति शौचालय पर करीब 12 हजार खर्च होने के बाद भी लोग खुले में शौच जाने के लिए विवश हैं।

अभी नही हुए अधिकारी हकीकत से रूबरू:

लक्ष्मीपुर ब्लॉक के 96 ग्राम पंचायतों में बने सैकड़ों एकल शौचालय फाइलों में संचालित है। लेकिन हकीकत से अभी तक पदस्थ अधिकारी रूबरू नही हुए है। लक्ष्मीपुर ब्लॉक दर्जनों ग्राम पंचायतों में व्यक्तिगत शौचालयों कुछ आधा अधूरे है, तो कुछ खंडहर में तब्दील हो चुकें है। और तो और कुछ का पैसा ग्राम प्रधान व सचिव मिलकर गटक गए है। यही नही गाँव के लाभार्थियों को 12 हजार में सिर्फ एक ही क़िस्त मिली जो किसी काम का नही रहा।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker