Maharajganj

आनंद नगर में गैस एजेंसी उपभोक्ताओं की जेब पर डाल रही डाका.

  • आनंद नगर में गैस एजेंसी उपभोक्ताओं की जेब पर डाल रही डाका.

हिन्दमोर्चा न्यूज़ महराजगंज/
फरेंदा।

महराजगंज: गैस सिलेंडर की घर पहुंच सुविधा गैस एजेंसी कुछ चुनिंदा ग्राहकों को दे रही हैं जबकि जो ग्राहक हर माह खुद रिफिलिंग कराने गैस एजेंसी पर जाते हैं उनसे भी पूरा पैसा लिया जाता है जबकि नियमानुसार ऐसे ग्राहकों को डिलीवरी चार्ज का पैसा वापस करना होता है। क्योंकि डिलीवरी चार्ज सिलेंडर के दाम में ही शामिल होता है। गैस एजेंसी को अपने ग्राहक के घर तक गैस सिलेंडर रिफिलिंग कर कर पहुंचाने का नियम है लेकिन गैस एजेंसियां होम डिलीवरी की सुविधा नहीं देने के बावजूद ग्राहकों से यह चार्ज ले रही हैं। आनंद नगर गैस एजेंसी छोटे लोडर वाहनों में भरा गैस सिलेंडर लाकर फरेंदा कस्बे के पुराना अस्पताल में खड़ा कर दिया जाता है जहां ग्राहक अपना खाली सिलेंडर स्वयं लेकर पहुंचता है और पूरे पैसे देकर भरा सिलेंडर लेकर जाता है। ऐसे में एजेंसी द्वारा ना तो ग्राहक को पैसा वापस किया जाता है ना ही इसके बारे में जानकारी दी जाती है। ग्राहकों को यह जानकारी ही नहीं है कि हम जो पैसा पेमेंट कर रहे हैं उस पैसे में एजेंसी को हमारे घर तक गैस पहुंचाना है।

क्या है होम डिलीवरी का नियम:

रिफिलिंग के लिए बुकिंग करने के बाद गैस एजेंसी की जिम्मेदारी होती है कि वह घर तक सिलेंडर पहुंचा कर दें। इसके लिए अलग से कोई चार्ज नहीं लगता है क्योंकि गैस बुकिंग करते समय होम डिलीवरी चार्ज जोड़ दिया जाता है। अगर एजेंसी से ग्राहक स्वयं सिलेंडर रिफिलिंग कराने जा रहा है तो एजेंसी से 19 रुपए 50 पैसा वापस ले सकता है कोई भी एजेंसी यह राशि देने से इनकार नहीं कर सकती।

केस 1

आनंद नगर के वार्ड नंबर 6 निवासी बृजेश शर्मा ने बताया की इंडियन गैस एजेंसी में उन्होंने गैस कनेक्शन लिया है एजेंसी पास में ही है फिर भी हमें एजेंसी पर जाकर रिफिलिंग करानी पड़ती है, होम डिलीवरी की सुविधा एजेंसी द्वारा नहीं दी जाती है। होम डिलीवरी का शुल्क वापस मिलता है इसकी जानकारी भी नहीं है।

केस -2

नगर पंचायत आनंद नगर के वार्ड नंबर 15 निवासी केशव ने बताया उनका गैस कनेक्शन काफी पुराना है लेकिन अभी तक एक बार भी घर पर गैस सिलेंडर पहुंचाने की सुविधा नहीं मिली है वह स्वयं एजेंसी पर जाकर खुद सिलेंडर ले आते हैं.

केस- 3

सिलेंडर रिफिलिंग कराने आए एक व्यक्ति ने नाम न छापने की बात पर बताया की एजेंसी पर सिलेंडर स्वयं लेने आते हैं। रिफिलिंग कराने की पर्ची भी नहीं दी जाती है। उन्हें कभी होम डिलीवरी भी नहीं मिलती है।

जागो ग्राहक जागो, यहां करें शिकायत:

एजेंसी अगर होम डिलीवरी नहीं करती है या संचालक आपको यह राशि देने से मना करता है तो उपभोक्ता टोल फ्री नंबर 18002333555 पर इसकी शिकायत कर सकते हैं साथ ही कंज्यूमर फोरम 1800114000 पर भी शिकायत की जा सकती है।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker