Lucknow

PM Modi -2024 Lok Sabha Elections: 16 या 17 मार्च को घोषित हो सकती है लोकसभा चुनाव की तारीख, EC ने शीर्ष अधिकारियों को दी गई यह सलाह

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के एलान को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है। ऐसे में अब इसका कभी भी एलान हो सकता है। फिलहाल जो संकेत मिल रहे है उसके तहत 16 या 17 मार्च को इसका एलान किया जा सकता है। 2019 में लोकसभा चुनाव का एलान 10 मार्च को ही कर दिया गया था। हालांकि, इससे पहले चुनाव आयुक्तों के दोनों ही खाली पदों को भरा जा सकता है। जिसे लेकर 14 मार्च को पीएम की अगुआई में चयन समिति की अहम बैठक प्रस्तावित है। माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद ही नियुक्ति के आदेश जारी किए जा सकते है। साथ ही उन्हें जल्द ही जिम्मेदारी संभालने के लिए भी कहा जा सकता है।

चुनाव आयोग ने वैसे भी जम्मू-कश्मीर के दौरे के बाद इन तारीखों के एलान के संकेत दिए थे। ऐसे में आयोग का 12 और 13 मार्च का यह दौरा आज खत्म हो गया है। माना जा रहा है कि आयोग अब अगले दो दिन चुनाव एलान से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देगा।
सूत्रों की मानें तो आयोग ने इस बीच 16 और 17 मार्च के दिन को आरक्षित रखा है।

साथ ही अपने शीर्ष अधिकारियों को शहर से बाहर न जाने के लिए कहा है। चुनाव आयोग ने 2019 में भी लोकसभा चुनाव का एलान रविवार को किया था। इसी बीच, वैसे भी जिस तरह से चुनावी हलचल बढी है, उससे यह साफ है कि लोकसभा चुनाव कभी भी एलान हो सकता है। भाजपा और कांग्रेस जैसे दलों ने लोकसभा चुनाव के लिए अब तक अपने प्रत्याशियों की दो सूची जारी कर चुकी है।

आयोग के लिए अगले कुछ दिन रहेंगे व्यस्तताओं से भरे

अगले कुछ दिनों में लोकसभा चुनाव के एलान सहित चुनावी बॉन्ड से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक करने को लेकर चुनाव आयोग पर जिस तरह से दबाव है, उससे साफ है कि आयोग के लिए अगले कुछ दिन भारी व्यस्तताओं से भरे हुए रहेंगे। इसकी शुरूआत वैसे तो 14 मार्च से हो जाएगी। आयोग में चुनाव आयुक्तों के खाली पदों को भरने के लिए 14 मार्च को चयन समिति की बैठक होगी। ज्यादा संभावना है कि इसी दिन देर रात तक इनकी नियुक्ति के भी आदेश जारी हो जाए।

वहीं, 15 मार्च को उसे चुनावी बॉन्ड से जुड़ी जानकारी को वेबसाइट पर सार्वजनिक करनी है, आदेश जारी हो गया तो इसी दिन दोनों आयुक्त अपना कामकाज भी संभाल सकते है। वहीं, 16 और 17 मार्च में किसी दिन वह लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker