Lucknow

Monsoon Update: यूपी में 26 जून को पहुंचेगा मानसून, लखनऊ समेत इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

लखनऊ। यूपी में कड़कती धूप और बादलों की आवाजाही का खेल कई दिनों से बरकरार है। इसके कारण उमस और चिपचिपी गर्मी भी बढ़ गई है। शुक्रवार को भी सुबह से तेज धूप और फिर बादलों ने मौसम में उमस बढ़ा दी। मौसम विभाग ने पश्चिमी प्रदेश में अगले दो दिनों तक साफ मौसम और पूर्वी जिलों में गरज- चमक के साथ हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की मानें तो 26 जून को मानसून लखनऊ समेत कई जिलों में अपने आगमन की आहट करा देगा। राजधानी समेत कई जिलों में मूसलधार बारिश की संभावना है।

आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, मानसून के लिहाज से राजस्थान से होकर बंगाल की खाड़ी की ओर जाने वाली टर्फ लाइन के कारण हवा में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। यह हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही है। इससे प्रदेश के देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश होने की पूरी उम्मीद है।

हालांकि, अन्य जगहों पर बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा कुछ पश्चिमी जिलों समेत अन्य जगहों पर 26 जून तक गरज और चमक के साथ बारिश की संभावना है। पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिनों में लखनऊ और आसपास के जिलों में तापमान में गिरवट दर्ज की जाएगी। रात में भी गर्मी कुछ कम होगी। इससे अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रह सकता है।

इन जिलों में येलो अलर्टः मौसम विभाग की ओर से गरज और चमक के लिए उत्तर प्रदेश के 25 पूर्वी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। इनमें कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया, गोरखपुर, बलिया, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, प्रयागराज, जौनपुर, आजमगढ़, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर, बस्ती, अयोध्या, गोंडा, बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर और सिद्धार्थ नगर शामिल है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker