Lucknow

यूपी में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, कल से लखनऊ समेत 50 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

UP Weather News लखनऊ। सुबह से ही छाए बादल बारिश की उम्मीद जगाकर रफूचक्कर हो जा रहे हैं। सावन में मानसून शुरू तो हुआ लेकिन, एक-दो दिन बारिश होने के बाद ब्रेक लग गया। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश न होने से लोग गर्मी से परेशान हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार से लखनऊ समेत करीब 50 जिलों में झमाझम बारिश के संकेत मिल रहे हैं। हालांकि, कुछ जिलों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

राजधानी की बात करें तो यहां बुधवार की सुबह से ही आसमान में बादलों की आवाजाही लगी है। इस दौरान कई बार बारिश का मौसम बना, लेकिन हवाओं के रूख ने दिशा मोड दी। बता दें कि मंगलवार को आगरा, मेरठ, बरेली, उरई, बस्ती, सोनभद्र, बलिया, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, इटावा और हरदोई में हल्की बारिश दर्ज की गई थी। सबसे अधिक बारिश औरैया में 31 मिलीमीटर और आगरा में 26.3 मिलीमीटर बारिश हुई थी। हालांकि, अगले दो दिनों में उपरोक्त जिलों में अच्छी बारिश का अनुमान है। किसानों को भी बारिश का बेसब्री से इंतजार है।

चेतावनी जारीः मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, श्रावस्ती, बहराइच और बलरामपुर में गरज चमक के साथ तेज हवाएं और भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

यहां येलो अलर्टः इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, अंबेडकर नगर, संतकबीरनगर, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, लखनऊ, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, हरदोई समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बदायूं, संभल, मेरठ, गाजियाबाद, बागपत, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली और भीमनगर में तेज हवाओं और गरज चमक के चेतावनी के साथ मध्यम बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। पूर्व अनुमान के अनुसार 28 जुलाई से शुरू होने वाली मूसलाधार बरसात 30 जुलाई तक प्रदेशभर में जारी रहेगी। अलग-अलग जिलों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker