Lucknow

पूर्वांचल के पांच लाख कर्मचार‍ियों को योगी सरकार का तोहफा, म‍िलने जा रही यह बड़ी सुव‍िधा

गोरखपुर । पूर्वांचल के पांच लाख से अध‍िक न‍िजी क्षेत्र के कर्मचार‍ियों को बड़ा फायदा होने जा रहा है। राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ईएसआइसी) के सदस्य कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए सरकार गोरखपुर में ईएसआई का बड़ा अस्‍पताल बनवाने जा रही है और गीडा में एक ऐसा भवन बनने जा रहा है जहां दवा म‍िलने के साथ ही कर्मचार‍ियों को नकद लाभ की सुविधा भी म‍िलेगी। इससे पूर्वांचल के करीब पांच लाख निजी कर्मचार‍ियों को बड़ी राहत म‍िलेगी। इलाज के ल‍िए उन्‍हें यहां व‍हां भटकना नहीं पड़ेगा और उन्‍हें एक ही

छत के नीचे अध‍िकांश सुव‍िधाएं म‍िल जाएंगी। गोरखपुर में ईएसआई का एक बड़ा अस्‍पताल बनवाने की घोषणा पहले ही हो चुकी है।

गीडा में बन रहा भवन, अगस्त में पूरा करने का लक्ष्य

गीडा में 1000 वर्ग फीट में 2.24 करोड़ रुपये से दो मंजिला भवन बन रहा है। इसका निर्माण जनवरी 2021 में शुरू हुआ है। कार्यदायी संस्था केंद्रीय लोक निर्माण विभाग है। अभी तक विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत नकद लाभ लेने के लिए सहजनवां व उपचार के लिए वहीं जूट मिल या गोरखपुर में जिला अस्पताल में जाना पड़ता है। अब दोनों सुविधाएं एक भवन में मिल जाएंगी। इससे कर्मचारियाें की भागदौड़ कम होगी।

कर्मचार‍ियों को म‍िलेंगी यह सुव‍िधाएं

  • सभी रोगों का निश्शुल्क उपचार।
  • दो साल काम कर चुके सदस्य की कोरोना के दौरान नौकरी छूट जाने पर वेतन का 50 प्रतिशत तीन माह तक
    अन्य कारणों से नौकरी छूटने पर वेतन का 25 प्रतिशत तीन माह तक।
  • फैक्ट्री बंद होने पर दो साल तक बेरोजगारी भत्ता। पहले साल हर माह वेतन का 50 प्रतशित व दूसरे साल 25 प्रतिशत दिया जाता है।
  • बीमार होने पर वेतन का 70 प्रतिशत प्रदान किया जाता है। दुर्घटना के मामले में 90 प्रतिशत दिया जाता है।
  • कार्य के दौरान दुर्घटना में सदस्य जितने प्रतिशत अपंग हुआ है, वेतन का उतने प्रतिशत पेंशन मिलेगी।
  • कार्य के दौरान मृत्यु होने पर उसके परिवार को 90 प्रतिशत पेंशन दी जाती है।
  • अवकाश लेने पर गर्भवती को छह माह का पूरा वेतन दिया जाता है।

गोरखपुर में बड़ा अस्‍पताल खोलने की पहले हो चुकी है घोषणा

गोरखपुर में अभी तक छोटे कर्मचार‍ियों के ल‍िए ईएसआई ने अपने सदस्‍यों को न के बराबर सुव‍िधा दी है। गोरखपुर में ईएसआई का कोई अस्‍पताल नहीं है। कुछ न‍िजी अस्‍पतालों से ईएसआई का अनुबंध है लेकिन लंबी औपचार‍िकता होने के कारण इसका फायदा कर्मचारियों को नहीं म‍िल पाता है। ईएसआई ने अब गोरखपुर में सौ बैड का बड़ा अस्‍पताल बनवाने का न‍िर्णय ल‍िया है। न‍िर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा।

कर्मचारी सदस्यों को एक जगह सभी प्रकार के लाभ मिल सकें, इसलिए निगम गीडा में दो मंजिला भवन बनवा रहा है। अगस्त में निर्माण पूरा होने के बाद औषधालय व सह शाखा कार्यालय वहीं चला जाएगा। वहां एक छत के नीचे उपचार व नकद लाभ की सुविधा मिल सकेगी। – अविनाश गौतम, सहायक, ईएसआइसी।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker