Saturday, January 29, 2022
HomeLocalVideo News : यह अवार्ड जनपद व प्रदेश के युवाओं को समर्पित-यूथ...

Video News : यह अवार्ड जनपद व प्रदेश के युवाओं को समर्पित-यूथ आइकॉन प्रवीण गुप्ता

  • यूथ आइकॉन प्रवीण गुप्ता के दिशा निर्देशन में संचालित युवक मंगल दल-ब्राहिमपुर कुशमा को मिला राज्यस्तरीय (प्रथम स्थान) विवेकानंद यूथ अवार्ड
  • अम्बेडकर नगर के खाते में पहली बार मंगल दल को प्राप्त हुआ यह सम्मान
  • 12 से 16 जनवरी तक चलने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव के मंच पर मिला सम्मान
  • बीते दो वर्षों से लगातार मंगल दल-ब्राहिमपुर कुशमा को सर्वाधिक रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए पूरे प्रदेश में मिला प्रथम स्थान

टाडा अम्बेडकरनगर: जनपद में युवा कल्याण विभाग के दिशा निर्देशन में संचालित युवक मंगल दल-ब्राहिमपुर कुशमा को राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त होने के कारण राज्यस्तरीय विवेकानंद यूथ अवार्ड प्राप्त हुआ है। इस प्रकार का राजकीय पुरस्कार प्राप्त होने वाला यह जनपद का पहला मंगल दल होगा। मंगल दल की इस राज्यस्तरीय सर्वोच्च उपलब्धि पर बोलते हुए मंगल दल अध्यक्ष यूथ आइकॉन प्रवीण गुप्ता ने कहा कि यह राजकीय सम्मान पूरे राज्य के युवाओं के लिए गौरव का पल है जिसे वह राज्य व जनपद के युवाओं को समर्पित करते हैं।

- Advertisement -

बताते चलें कि इससे पूर्व विगत वर्ष यूथ आइकॉन प्रवीण गुप्ता को सामाजिक क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए व्यक्तिगत स्तर पर भी राज्यस्तरीय राजकीय यूथ अवार्ड से माननीय मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। पूरे प्रदेश में यह पहला अवसर है कि जब किसी व्यक्ति को शासन द्वारा संचालित व्यक्तिगत व मंगल दल श्रेणी दोनों ही अवार्ड से अलंकृत किया गया हो।

उक्त मंगल दल का संचालन जनपद के यूथ आइकॉन प्रवीण गुप्ता के मार्गदर्शन में किया जा रहा है जिसके अंतर्गत जनपद में अब तक सर्वाधिक रक्तदान कराने का गौरव भी प्राप्त है। मंगल दल द्वारा रक्तदान के क्षेत्र विशेष प्रयासों के लिए विगत दो वर्षों से लगातार राजकीय मेडिकल कॉलेज द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है।
- Advertisement -

बताना समीचीन होगा कि पूरे उत्तरप्रदेश के हर राजस्व ग्राम में एक युवक व एक महिला मंगल दल का गठन ग्राम प्रधान की अगुवाई में क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी के संरक्षण में होता है। जिसमें गांव के युवक व युवतियां जुड़कर सरकारी योजनाओं से ग्रामीणों को जोड़ सकते हैं उनमें विभिन्न सामाजिक बिंदुओं पर जागरूक करना इनका मुख्य कार्य होता है। जिसके लिए प्रदेश सरकार समय-समय पर इनको विभिन्न प्रकार से प्रोत्साहन प्रदान करती है। मंगल दल के प्रोत्साहन के लिए प्रदेश सरकार द्वारा राज्य स्तर पर तीन युवक व तीन महिला मंगल दलों को पुरस्कृत भी किया जाता है।

यह अवार्ड युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के दिशा निर्देशन में कोविड के बढ़ते मामलों के कारण राज्य स्तर पर 12-16 जनवरी तक चलने वाले युवा महोत्सव के मंच पर उपनिदेशक द्वय सी0पी0 सिंह एवं अजातशत्रु शाही द्वारा विवेकानंद की प्रतिमा, प्रमाणपत्र एवं मंगल दल के सुदृढ़ीकरण हेतु नकद राशि प्रदान किया गया। इसी समय मंच पूरे प्रदेश को सम्बोधित करते समय मंगल दल अध्यक्ष ने यह सम्मान प्रदेश व जनपद के युवाओं को समर्पित करते हुए पुरस्कार में मिली राशि से पुस्तकालय के सुदृढ़ीकरण में इस्तेमाल करने की घोषणा भी की।

hind morcha news app

Most Popular