Local

UP Weather News: यूपी में मौसम ने बदला तेवर, अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी व लू की चेतावनी

लखनऊ। मौसम में लगातार तापमान बढ़ने से घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। रविवार को पूरे प्रदेश भर में भीषण हीटवेव की स्थिति बनी रही। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेशभर में दिन के समय शुष्कता और लू की स्थिति बनी रहेगी। अगले एक हफ्ते तक प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में भीषण गर्मी के साथ तेज लू परेशान कर सकती है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, उत्तर प्रदेश के दक्षिण पूर्वी हिस्से से बिहार और छत्तीसगढ़ तक परिसंचरित होने वाली चक्रवाती हवाओं की वजह से दक्षिणी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों में लू की स्थिति बनी रहेगी।

रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया.। पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिनों तक शहर का अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। प्रदेश भर में दिन के समय शुष्कता और तेज हवाओं के साथ आने वाले पांच दिनों तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आस पास बना रहेगा।

गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के उपायः किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) के एंडोक्राइनोलाजी विभाग की डायटिशियन इंद्रिका त्यागी बताती हैं कि धीरे-धीरे अब तापमान बढ़ रहा है। ऐसे में घर से बाहर निकलते समय और गर्मियों के दौरान अपना ख्याल रखने की अधिक आवश्यकता है। दोपहर के समय आवश्यक न होने पर घरों से बाहर न निकले और के हल्के कपड़े (हल्के रंग) पहनें। अपने आप को हाइड्रेट रखें। बाहर जाते समय अपने साथ पानी की बोतल साथ रखें और समय समय पर पानी और ताजा जूस पीते रहें जिससे आपके शरीर में पानी की मात्रा कम न हो।

धूप से घर में आने पर ठंडा नींबू पानी, छाछ, नारियल पानी या पानी अवश्य पिएं। गर्मियों के समय मिलने वाले फल और सब्जियां जैसे आम, तरबूज खीरा, हरी पत्तियों वाली सब्जियां का सेवन करें जो आप को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करेंगी और साथ ही साथ आपके शरीर की विटामिन और खनिज की पूर्ति भी करेंगी

धूप के समय अपने साथ छाता रखें जो आपकी त्वचा को धूप की तेज किरणों से बचाएगा दिन में दो बार नहाएं जिससे आपके शरीर का तापमान सामान्य रहेगा। बाहर जाने से आधा घंटा पहले सनस्क्रीन लगाएं। गर्मियों के मौसम में चीनी का उपयोग कम करें यह डिहाइड्रेशन को बढ़ाता है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker