Friday, January 21, 2022
HomeLocalSchools Closed: यूपी में आठवीं तक के स्‍कूल बंद, 31 दिसम्‍बर से...

Schools Closed: यूपी में आठवीं तक के स्‍कूल बंद, 31 दिसम्‍बर से 14 जनवरी तक रहेगी सर्दी की छुट्टी

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश में योगी सरकार के आदेश पर बने नए एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक 31 दिसम्‍बर से 14 जनवरी तक सर्दी की छुट्टियों का ऐलान हो गया है। कैंलेंडर के अनुसार स्‍कूल अब 15 जनवरी को खुलेंगे।

वैसे यूपी के अलावा दिल्‍ली में भी स्‍कूल बंद चल रहा हैं। केजरीवाल सरकार ने कोरोना को देखते हुए स्‍कूलों को बंद रखने का फैसला लिया था। वहां यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। बता दें कि यूपी बोर्ड के नए एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक इस साल प्रदेश में कुल 113 दिन स्‍कूल बंद रहेंगे जबकि 237 दिन पढ़ाई होगी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए 15 दिन का समय निर्धारित किया गया है। 21 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां रहेंगी।

उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द ही यूपी शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं का टाइमटेबल जारी कर सकता है। डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा ने कुछ समय पहले बताया था कि 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं यूपी विधानसभा चुनाव के बाद कराई जाएंगी। बारिश से लुढ़का पारा, गलन बढ़ी
मंगलवार की रात से हो रही बारिश से प्रदेश के कई हिस्‍सों में पारा लुढ़क गया है।

इस दौरान तापमान में चार से पांच डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिनों की बारिश की संभावना खत्म हो गई है। अब गुरुवार से बादल छाए रहेंगे। सुबह शाम कोहरा रहेगा। हल्की हवाएं चलेंगी। जिससे आने वाले दिनों में ठंड और गलन के साथ शीतलहर की वजह से ठिठुरन बढ़ेंगी।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि लखनऊ में मंगलवार को 9.6 और बुधवार को 0.4 मिमी बारिश मिलाकर दो दिनों में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इसके पहले के सालों में भी दिसंबर में बारिश होती रही है।

पूर्वी यूपी में कई जगहों पर और पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ीं है। बुधवार को प्रयागराज, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, झांसी, आगरा में दिन के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को दिन में लखनऊ का तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

- Download Hind Morcha News App -hind-morcha-news-app
hind morcha news app

Most Popular