LocalPoliticsUttar Pradesh

PM मोदी के भरोसेमंद IAS दुर्गा शंकर मिश्रा होंगे यूपी के नए मुख्य सचिव, राजेन्द्र कुमार तिवारी को मिलेगा दूसरा काम

  • PM मोदी के भरोसेमंद IAS दुर्गा शंकर मिश्रा होंगे यूपी के नए मुख्य सचिव, राजेन्द्र कुमार तिवारी को मिलेगा दूसरा काम

लखनऊ। यूपी सरकार ने वर्ष 1984 बैच के वरिष्ठ आईएएस अफसर दुर्गा शंकर मिश्रा को मुख्य सचिव नियुक्त करने का फैसला किया है। राजेंद्र कुमार तिवारी को हटाकर उन्हें मुख्य सचिव बनाया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा 28 दिसंबर को केंद्र को भेजे गए प्रस्ताव के आधार पर दुर्गा शंकर मिश्रा को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से यूपी के लिए कार्यमुक्त करने के साथ ही एक साल का सेवा विस्तार भी दिया गया है। वह 31 दिसंबर 2021 को रिटायर हो रहे थे। विधानसभा चुनाव से पहले यह तैनाती काफी अहम मानी जा रही है। यूपी में जल्द ही बड़ा प्रशासनिक फेरबदल भी हो सकता है।

जल्द दे सकते हैं ज्वाइनिंग

दुर्गा शंकर मिश्रा केंद्र में आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव के पद पर तैनात थे। केंद्र सरकार ने उन्हें बुधवार को यूपी के लिए कार्यमुक्त करने संबंधी आदेश जारी किया। वह गुरुवार या फिर जल्द ही अपनी ज्वाइनिंग यूपी में देंगे। उनकी ज्वाइनिंग देने के बाद नियुक्ति विभाग उन्हें मुख्य सचिव के पद पर तैनाती संबंधी आदेश जारी करेगा।

दुर्गा शंकर यूपी के 54वें मुख्य सचिव होंगे। वह 1985 बैच के आईएएस अधिकारी आरके तिवारी का स्थान लेंगे। आरके तिवारी 31 अगस्त 2019 से प्रदेश के मुख्य सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। उनका सेवाकाल वर्ष 2023 तक है। आरके तिवारी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भी जा सकते हैं। वह केंद्र में सचिव पद के लिए सूचीबद्ध हैं या फिर उन्हें इसके समक्षक यूपी में ही किसी पद पर तैनाती दी जा सकती है।

मेट्रो व स्मार्ट सिटी में किया बेहतर काम

दुर्गा शंकर मिश्रा आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय में वर्ष 2014 से काम कर रहे हैं। उन्होंने देशभर में मेट्रो रेल के साथ ही स्मार्ट सिटी, अमृत, स्वच्छ भारत मिशन, नमामि गंगे जैसी परियोजनाओं के लिए बेहतर काम किया है। यूपी केंद्र की इन योजनाओं में पहले स्थान पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उन्हें भरोसेमेंद भी माना जाता है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker