HealthLocalUttar Pradesh

यूपी को योगी सरकार ने घोषित किया कोरोना प्रभावित राज्य, जानिए आपके लिए इसका मतलब

लखनऊ. फ़रवरी में कोरोना की संभावित तीसरी लहर (COVID-19 Third Wave) के बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में एक बार फिर कोरोना अपना पैर पसार रहा है. पिछले 24 घंटे में 80 नए मरीज मिलने के बाद प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 392 हो गई है. इस बीच यूपी सरकार ने यूपी को कोरोना प्रभावित राज्य घोषित कर दिया है.

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि यूपी लोक स्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अधिनियम 2020 की धारा 3 के तहत राज्यपाल ने इस बाबत पत्र जारी कर दिया है. यह घोषणा 31 मार्च तक लागू रहेगी. इससे पहले मार्च, 2019 में प्रदेश को कोरोना प्रभावित राज्य घोषित किया गया था. जानकारी के मुताबिक सरकार एक दो दिन में इसके लिए दिशा निर्देश भी जारी कर देगी.

महामारी एक्ट यानी कोरोना प्रभावित राज्य घोषित होने के बाद जो नई गाइडलाइन जारी होगी उसका सभी को सख्ती से पालन करना होगा. गाइडलाइन्स का पालन न करने की स्थिति में व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई या फिर जुर्माना भी देना पड़ सकता है. बता दें 25 दिसंबर से ही प्रदेश में नाईट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. अब देखना यह होगा कि सरकार द्वारा जारी होने वाली गाइडलाइन्स में क्या-क्या पाबंदियां लागू होती है. मिल रही जानकारी के अनुसार सरकार शादी समारोह में मेहमानों की उपस्थिति, मॉल,मार्केट, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर नए दिशा निर्देश जारी होंगे.

मंगलवार को मिले 80 नए केस

गौरतलब है कि मंगलवार को यूपी में 80 नए केस मिले। सोमवार की तुलना में यह आंकड़ा दोगुना था. सोमवार को प्रदेश में 40 संकर्मित मिले थे. सबसे ज्यादा 28 मरीज नोएडा में मिले. वहीं, गाजियाबाद में 12, लखनऊ में 11, आगरा में 5, मेरठ और मथुरा में 3-3 मामले आए हैं. इस दौरान 11 मरीज रिकवर भी हुए हैं, उधर, मुरादाबाद में 8 कोविड पॉजिटिव मिले हैं. यहां 2 केस पहले से थे. अब यहां एक्टिव केस की संख्या 10 हो गई है.

46 जिलों में फिर से फैला कोरोना

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के 46 जिलों में फिर से कोरोना फैल चुका है. जबकि 29 जिलों में कोई सक्रिय केस नहीं है. उन्होंने बताया कि कि राज्य में अब तक 9 करोड़ 23 लाख 44 हजार 421 सैंपल की जांच हो चुकी है. बीते 24 घंटे में 1 लाख 93 हजार 896 सैंपल की जांच हुई, जिसमें 80 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker