Local

मतदाता जागरूकता के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

नदीम अहमद पत्रकार हिंदमोर्चा न्यूज़ विशेष संवाददाता मऊ उत्तर प्रदेश

नेहरू युवा केंद्र मऊ के तत्वावधान में आसन्न विधानसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए मतदाता जागरूकता के लिए जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं के निष्पक्ष एवं निर्भीक मतदान अधिकार को बताने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

उक्त सांस्कृतिक कार्यक्रम में युवाओं के प्रेरणा स्रोत युगपुरुष स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए एवं दीप प्रज्वलन करते हुए जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र मऊ राशि मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा कि लोकतंत्र तभी मजबूत होगा जब हर मतदाता अपने मताधिकार का मूल्य समझे एवं मतदान के कर्तव्य के प्रति जागरूक रहें । इस भावना को उजागर करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

महाविद्यालय के प्रबंधक राजेश राय ने युवा शक्ति को संबोधित करते हुए कहा कि पहले रानी के पेट से राजा पैदा होता था परंतु लोकतंत्र के दौरान अब आधी एम मशीन के बटन दबाने से राजा बन रहा हैं । इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य सीमा राय ने कार्यक्रम के दौरान कलाकारों को संबोधित करते कहा कि लोकतांत्रिक राष्ट्र का राजा कोई एक सदस्य नहीं बल्कि राष्ट्र की जनता तय करती है एवं वह राजा न होकर प्रजा का सेवक होता है ।

असिस्टेंट प्रोफ़ेसर खुशबू राय ने कहा कि मतदान एक ऐसी लोकतांत्रिक प्रक्रिया है जिसमें हर व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो अथवा महिला अमीर हो अथवा गरीब सबके मत का मूल्य बराबर है और यही लोकतंत्र में उसकी भागीदारी है। इस कार्यक्रम के माध्यम से आम जनता को यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि स्वतंत्र मतदान का अधिकार हर एक नागरिक को मिलना चाहिए ।

हमारा मत बहुमूल्य है सोच समझकर सही उपयुक्त प्रत्याशी को चुनना चहिए । तभी राष्ट्र मजबूत होगा । इस अवसर पर ऋषभ कुमार गुप्ता ने अपने शब्दों में कहा कि यहां उपस्थित हर व्यक्ति से अपेक्षा है कि मतदान के दिन वह स्वयं अपने मताधिकार का प्रयोग करें और मतदान करने के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अर्जुन प्रजापति राधा तिवारी सोनम मौर्य बंदना कुमारी सौरभ मौर्या नीरज यादव अभिषेक कुमार ने सहयोग किया । सलटू राम के नेतृत्व में धोबिया लोक नृत्य की टीम ने उपस्थित जनसमूह के मन को मोह लिया ।

अंतरराष्ट्रीय कलाकार साक्षी सिंह ने मनमोहक मराठी नृत्य प्रस्तुत कर दर्शको की तालियां बटोरने का कार्य किया । सामाजिक कार्यकर्ता नरेंद्र तिवारी ने आए हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया ।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker