Local

भारतीय पर्यटकों को होटलों में 40% का डिस्काउंट नए साल में नेपाल की ओर भारतीय पर्यटकों का रुख।

हिन्दमोर्चा न्यूज महराजगंज/ सोनौली।

नया साल मनाने के लिए बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटकों ने नेपाल के पर्यटन स्थलों का रुख कर लिया है।नेपाल के होटलो में 40% डिस्काउन्ट दिया जा रहा है । शराब बियर ,वाईन ,पर भी डिस्काउन्ट नये साल पर पर्यटको को दिया जा रहा है काठमांडू, पोखरा, लुम्बिनी, मनोकामना व भैरहवां के अधिकतर होटल व लॉज सहित अन्य ठहरने के स्थानों की बुकिंग सप्ताह भर पहले ही हो गई है।

कई होटलों में नववर्ष के मद्देनजर भारतीय पर्यटकों के लिए विशेष सहूलियत दी गई है। पोखरा के लेक साइट को आकर्षक रूप से सजाया गया है। रुपन्देही जिले के भैरहवा में स्थित कैसिनो युक्त होटलों में 31 दिसंबर की शाम के बाद की बुकिंग बंद हो गई है।

बडे होटलो मे जगह न होने के कारण छोटे होटलों मे बुकिग जारी है । कसिनो होटलों में मुजरा ,डान्स का प्रोगाम रखे गये है । कसिनो में नेपाली नागरिको को जाना मना है भारतीय या विदेशी नागरिक ही जा सकते है ।

होटल संचालकों का कहना है कि नव वर्ष के मद्देनजर पहले से ही कमरे बुक हो गए हैं। नेपाल में पर्यटकों की बढ़ती संख्या के प्रति पुलिस प्रशासन भी सतर्क है। नेपाल भंसार के अधिकारियों का कहना है कि पिछले दो दिनों में सोनौली सीमा के रास्ते नेपाल आने वाले पर्यटकों व भारतीय नंबर प्लेट के निजी वाहनों की संख्या में तीस से चालीस फीसदी की वृद्धि हुई है।

नेपाल के चितवन के जंगलों में नववर्ष के मौके पर विचरण के लिए विशेष गाइड लाइन जारी की गई है। यहां जंगल में पार्टी के आयोजन व आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया गया है। ताकि वन्य जीवों पर कोई असर न पड़े।

ओमीक्रोन को लेकर बरती जा रही सख्ती के बीच भारतीय पर्यटकों केा नेपाल के पर्यटन स्थल भा रहे हैं। गुरुवार को भारी संख्या में भारतीय पर्यटक नेपाल के पोखरा व काठमांडू के लिए निकले। इसकी वजह से सुबह नेपाल कस्टम पर भारतीयों की भारी भीड़ देखी गई। शुक्रवार को भी बड़ी तादाद में भारतीयों के नेपाल जाने की उम्मीद है।

नेपाल में उत्साह

नेपाल में भारतीय 200, 500 एवं 2000 के नोटों के चलन बंद होने से मुश्किल बढ़ गई हैं। पर्यटक भारतीय रुपयों को नेपाली रुपये में बदलने आ रहे हैं। होटल व्यवसायी श्रीचंद गुप्त ने बताया कि बड़े भारतीय नोट बंद होने का कारोबार पर असर पड़ा है। पर्यटकों को रुपये बदलने के एवज में कमीशन थोड़ा ज्यादा देना पड़ रहा है। नये साल के जश्न के लिए पर्यटक नेपाल आ रहे हैं।

गुरुवार को भारतीय प्राइवेट वाहनों की संख्या अधिक रही। बहुत से भारतीय पर्यटकों ने निजी वाहनों को लेकर एंट्री की है।

तीर्थराज पासवान, सूचना प्रवक्ता-भैरहवां भंसार

ओमीक्रोन और कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए पर्व और त्योहार मनाने के निर्देश दिए गए हैं। नए साल पर आने वाले पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए पुलिस को सतर्क कर दिया गया है। कोई हुड़दंग मचाएगा, तो कार्रवाई की जाएगी।

ऋषिराम तिवारी, जिलाधिकारी-रुपन्देही नेपाल।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker