Monday, May 16, 2022
HomeLocalभाजपा का कुनबा हुआ और मजबूत, 2 राजनीतिक दलों का विलय, 5...

भाजपा का कुनबा हुआ और मजबूत, 2 राजनीतिक दलों का विलय, 5 संगठनों ने किया समर्थन का ऐलान

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Elections 2022) से पहले भाजपा ने अपना कुनबा और बढ़ा कर लिया है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लखनऊ कार्यालय पर यूपी के दिवंगत मुख्‍यमंत्री कल्याण सिंह की राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी की यूपी इकाई के साथ एक अन्‍य राष्ट्रीय समतावादी पार्टी का विलय हो गया है. इसके अलावा पांंच अन्‍य दलों और संगठनों ने भाजपा को यूपी चुनाव में समर्थन देने का ऐलान किया है.

इस दौरान राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी के यूपी प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ. एनपी सिंह ने भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी को विलय पत्र सौंपा. वहीं, राष्ट्रीय समतावादी पार्टी की तरफ से पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव गोपाल निषाद ने विलय पत्र सौंपकर भाजपा के साथ काम करने का संकल्‍प लिया है.

राष्ट्रीय समतावादी पार्टी का पूर्वांचल में दबदबा

- Advertisement -

बता दें कि राष्ट्रीय समतावादी पार्टी का पूर्वांचल में खास दबदबा है. यह पूर्वांचल के 25 जिलों में प्रभावशाली है. इसी वजह से भाजपा ने उसे अपने साथ लिया है. दरअसल पूर्वांचल में दबदबा रखने वाले ओमप्रकाश राजभर इस वक्‍त सपा के साथ हैं, लिहाजा भाजपा ने खुद को मजबूत करने के लिए निषाद पार्टी के अलावा राष्ट्रीय समतावादी पार्टी को अपने पाले में खींच लिया है.

भाजपा परिवार का हिस्‍सा हुए ये दल और संगठन

- Advertisement -

इसके अलावा मानवतावादी समाज पार्टी, किसान शक्ति जनतंत्रिक पार्टी, राष्ट्रवादी ब्राह्मण महासंघ और हिंदू युवा वाहिनी भारत की यूपी इकाई समेत अन्‍य कई संगठनों और दलों ने भाजपा को विधानसभा चुनाव में बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान किया है.

जानें उत्तर प्रदेश में कब-कब है वोटिंग

बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस बार सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. इसके बाद दूसरे चरण में राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. वहीं, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवें चरण में 60 सीटों, छठे चरण में 57 और सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. 10 फरवरी को पहले चरण के मतदान के बाद 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 फरवरी को तीसरे चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवें चरण, 3 मार्च को छठे चरण और 7 मार्च को सातवें चरण के लिए मतदान होगा. वहीं, यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

पिछले चुनाव के ऐसे थे नतीजे

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में भाजपा ने 403 में से 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सपा और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. सपा ने 47 और कांग्रेस ने 7 सीटें ही जीती थीं. मायावती की बसपा 19 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. वहीं, 4 सीटों पर अन्य का कब्जा हुआ था.

hind morcha news app

Most Popular