Wednesday, May 18, 2022
HomeLocalबुद्ध जयंती: पहले जन्मस्थली फिर परिनिर्वाणस्थली पर पूजा करेंगे पीएम मोदी

बुद्ध जयंती: पहले जन्मस्थली फिर परिनिर्वाणस्थली पर पूजा करेंगे पीएम मोदी

  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर कुशीनगर में तैयारियां देखीं।

हिन्दमोर्चा न्यूज़ कुशीनगर.।

  • एयरपोर्ट से लेकर महापरिनिर्वाण मंदिर तक किए जा रहे इंतजाम.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर कुशीनगर में तैयारियां देखीं। एयरपोर्ट से लेकर महापरिनिर्वाण मंदिर तक किए जा रहे इंतजाम का जायजा लेने के बाद अफसरों की बैठक में कहा कि पीएम 16 मई को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सीधे बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी चले जाएंगे। वहां से लौटने के बाद कुशीनगर में महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजन और ध्यान करेंगे। यहां से प्रधानमंत्री लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे।

- Advertisement -

मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर सुबह करीब 11.30 बजे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा। यहां उनके स्वागत के लिए कुशीनगर व देवरिया के सांसदों व पूर्व केन्द्रीय मंत्री आरपीएन सिंह के अलावा जिले के सातों विधायक मौजूद थे। औपचारिक स्वागत के बाद सीएम कार से महापरिनिर्वाण मंदिर के लिए निकले। योगी ने मंदिर में भगवान बुद्ध की लेटी प्रतिमा के समक्ष पूजा की। परिसर की व्यवस्था देखी और डीएम से पीएम के कार्यक्रम की व्यवस्था का प्लान जाना। कुछ देर बाद उनका काफिला एयरपोर्ट लौट गया।

- Advertisement -

एयरपोर्ट पर अधिकारियों के साथ बैठक में सीएम ने बताया कि पीएम का कुशीनगर में आगमन 16 मई को बुद्ध जयंती पर होगा। उनके कुशीनगर आगमन पर एयरपोर्ट पर यूपी के प्रमुख सचिव व डीजीपी के अलावा पूर्व केन्द्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, कुशीनगर व देवरिया के सांसद, भाजपा जिलाध्यक्ष तथा अन्य जनप्रतिनिधि उनका स्वागत करेंगे। यहां से पीएम हेलीकॉप्टर से सीधे महात्मा बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी जाएंगे। वहां के कार्यक्रम से लौटने के बाद एयरपोर्ट से कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर जाएंगे।

निर्वाण मंदिर में ध्यान भी करेंगे पीएम.

पीएम मोदी बुद्ध के महापरिनिर्वाण मंदिर में ध्यान भी करेंगे। बुद्ध की लेटी प्रतिमा पर चीवर दान करने के साथ बौद्ध भिक्षुओं को भी चीवर व संघ दान करेंगे। दर्शन पूजन के दौरान भी पीएम के साथ बेहद कम संख्या में ही लोग जाएंगे। इस दौरान पूर्व केन्द्रीय मंत्री आरपीएन सिंह व दोनों सांसदों के अलावा कुशीनगर विधायक पीएन पाठक मौजूद रहेंगे।

सुरक्षा व सफाई को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश

सीएम ने अधिकारियों को सुरक्षा व सफाई को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। अधिकारियों को सुरक्षा के लिहाज से हर बिंदु की समय रहते गहन पड़ताल कर लेने, नियमानुसार हर प्वाइंट पर सुरक्षा घेरा लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नेपाल से सटा जिला होने के नाते यहां विशेष सतर्कता जरूरी है। करीब बीस मिनट की बैठक के बाद सीएम गोरखपुर के लिए रवाना हो गए।

हिन्दमोर्चा टीम कुशीनगर.
hind morcha news app

Most Popular