Monday, May 16, 2022
HomeLocalडी जी शक्ति के तहत युवाओं में टेबलेट व स्मार्टफोन का हुआ...

डी जी शक्ति के तहत युवाओं में टेबलेट व स्मार्टफोन का हुआ वितरण

हिन्दमोर्चा न्यूज़ महराजगंज/परतावल.

नगर पंचायत परतावल क्षेत्र के अंतर्गत सरदार बल्लभ भाई पटेल कन्या पीजी कॉलेज में डी जी शक्ति के तहत उत्तर प्रदेश में अध्ययनरत युवाओं के तकनीकी सशक्ति करण हेतु टेबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण कर प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के मनोबल को बढ़ाया जा रहा है।आज इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि 319 पनियरा विधानसभा के विधायक ज्ञानेंद्र सिंह व विशिष्ट अतिथि अपर एस डी एम मदन वर्मा ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए दीप प्रज्वलित किया।

- Advertisement -

कार्यक्रम को शुरू करने से पहले महाविद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती गान व स्वागत गीत गाकर समा बांध दिया.
आज के इस कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य राम दरस मिश्रा ने किया और साथ ही साथ वहां पर उपस्थित लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया

अपर एसडीएम ने सबसे पहले अपने संबोधन में छात्र और छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना किये तथा उन्होंने कहा कि जो चीजें किताबों में नहीं मिलेंगी वह चीजें आपको गूगल में मिल जाएंगी इसलिए सरकार अपने इस महत्वाकांक्षी योजनाओं के द्वारा प्रत्येक छात्र छात्राओं को टेबलेट व स्मार्टफोन के जरिए उनके मनोबल को बढ़ावा दे रहा है.
- Advertisement -

अपर एसडीएम ने अपने संबोधन में जिक्र करते हुए कहा कि भौगोलिक स्थिति के बारे में जानकारी ऐतिहासिक तत्व के बारे में जानकारी किसी महापुरुष के बारे में जानकारी लेना है तो गूगल के द्वारा बहुत ही आसानी से मिल जाएगा जो चीजें किताबों में नहीं मिलेंगे वह चीजें हैं गूगल के द्वारा आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। जैसे आपको पता लगाना है नेलसन मंडेला अब्राहम लिंकन महात्मा गांधी डॉक्टर भीमराव अंबेडकर अन्य महापुरुषों भौगोलिक वातावरण ऐतिहासिक तत्व वह सब इसके माध्यम से मालूम किया जा सकता है।

मुख्य अतिथि ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि शिक्षा एक अनमोल रतन है जिसके द्वारा अशिक्षा के अंधकार को दूर किया जा सकता है आज हमारी बेटियां किसी से कम नहीं है।सभा को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि,यूट्यूब से, विद्यालय से संबंधित ऐप्स की, गूगल जैसे आवश्यक डिजिटल प्लेटफार्म के महतत्वता के विषय में विस्तार पूर्वक समझाया व बताया।कहा कि आज के दौर में आधुनिकरण बहुत तेजी से हो रहा है। शिक्षा प्रदान करने के तरीके भी समय के साथ आधुनिक होते जा रहे हैं।

आज के दौर में शिक्षा इंटरनेट के माध्यम से प्रदान की जाने लगी है। लेकिन आज भी कई छात्र ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम नहीं है। ऐसे सभी छात्रों के लिए हमारे मा मुख्यमंत्री जी के द्वारा यूपी में फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना लाभकारी सिद्ध होगा। हमारी सरकार ने प्रण लिया है इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को टेबलेट या फिर स्मार्टफोन मुफ्त में मुहैया कराए जाएंगे।
और अंत में उन्होने कहा कि “शिक्षा प्राथमिकता होना चाहिए” “डिजिटल युग है, डिजिटल होकर पढ़ो”।

कार्यक्रम के अंत में एम0ए भाग दो में कुल 113 टेबलेट वितरित किया गया । जिसमें बालिकाओ को 16 और बालक वर्ग 97 वही बी ए भाग तीन में 270 स्मार्टफोन वितरित किया गया कुल 383 टेबलेट व स्मार्टफोन छात्र व छात्राओं के बीच वितरित किया गया।

टैबलेट, स्मार्टफोन प्राप्त करने वालों में अनुराधा त्रिपाठी, किरण गुप्ता,मुस्कान शर्मा,नेहा मणि त्रिपाठी,पूजा सिंह,पूजा भारती,गोरख प्रसाद,धीरेंद्र सिंह, पूनम सिंह,राम सिंह,प्रांजली सिंह प्रतिमा सिंह,लैलतुल निशा,दुर्गेश सिंह सहित तमाम लोगों में वितरित किया गया। आज के इस कार्यक्रम में पीजी कॉलेज के प्रबंधक प्रेम शंकर सिंह उर्फ निर्भय सिंह,अंगद गुप्ता पूर्व जिला उपाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी,रवि सिंह पूर्व छात्र नेता उमेश गुप्ता मंडल अध्यक्ष,कृष्ण मुरारी, काशीनाथ सिंह,कौशल श्रीवास्तव के साथ ही साथ विद्यालय के समस्त अध्यापक अध्यापिका मौजूद रहे।

हिन्दमोर्चा टीम महराजगंज.

hind morcha news app

Most Popular