LocalVideo

टांडा : वृहद भंडारे का आयोजन, श्रद्धालुओं ने पूड़ी सब्जी और बूंदी के प्रसाद का लिया आनन्द..देखें Video

टांडा(अम्बेडकरनगर) प्रति वर्ष ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल की मान्यता है इस माह में पड़ने वाले प्रत्येक मंगलवार को भक्त गण हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना करतें हैं।सुंदर कांड   का पाठ कर प्रसाद वितरण का आयोजन किया जाता है।ज्येष्ठ के मंगलवार का बहुत महत्व है।इस अवसर नगर पालिका के निकट, चौक घंटाघर पर स्थानीय लोगों के द्वारा वृहद भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने पूड़ी सब्जी और बूंदी के प्रसाद का आनन्द लिया।

हनुमान जी की पूजा से शुरू हुआ भंडारा देर रात तक अनवरत चलता रहा। इस दौरान आयोजन मंडल के सदस्य  राजेश सिह ,पप्पू यादव ने कहा कि यह भंडारा विगत पांच वर्षों से अनवरत चल रहा है ,जिसमें प्रतिवर्ष की काफी बड़ी संख्या में लोग प्रसाद ग्रहण करते है।भंडारा शुरू होने से पूर्व हनुमान चालिसा का पाठ हुआ तथा प्रभु हनुमान जी की आरती हुई।भंडारे में आने जाने वाली महिलाओ और बच्चों ने भी हनुमान जी का प्रसाद ग्रहण किया।

गौरतलब है कि हनुमान जी भगवान शिव के अवतार हैं।और कलयुग के देवता के रूप में भी इनकी मान्यता है।इनकी पूजा तत्काल फल देने वाली है।इन्हें संकटमोचन, ग्राम देवता के रूप में भी पूजा जाता है। माता सीता ने हनुमान जी को अष्ट सिद्धि और नवनिधि की प्राप्ति का वरदान दिया था। भक्त व्रत रखकर रामसीता, लक्ष्मण और हनुमान जी का पूजन कर भजन कीर्तन करते हैं और रामचरित मानस के सुंदरकांड का पाठ करना बहुत लाभदायक होता है। लाल वस्त्र, लाल चंदन, लाल फूल, सि‍ंदूर, चमेली के तेल का लेप, तुलसी पत्र, बेसन के लडडू और बूंदी से बजरंगबली शीघ्र प्रसन्न होते हैं.

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker