Tuesday, May 17, 2022
HomeLocalकलेक्ट्रेट सभागार में प्रबंधक प्रधानाचार्य के साथ चतुर्थ सड़क सुरक्षा सप्ताह की...

कलेक्ट्रेट सभागार में प्रबंधक प्रधानाचार्य के साथ चतुर्थ सड़क सुरक्षा सप्ताह की गई बैठक.

हिंदमोर्चा कुशीनगर.

चतुर्थ सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत शैक्षणिक विद्यालयों के प्रबंधकों प्राचार्य आदि की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई बैठक की अध्यक्षता अपर जिलाधिकारी देवी दयाल वर्मा ने की। उक्त बैठक को संबोधित करते हुए अपर जिलाधिकारी ने बताया सभी विद्यालय की वाहनों पर प्रबंधक व प्रधानाचार्य का मोबाइल नंबर अवश्य अंकित होनी चाहिए संबंधित गाड़ी का फिटनेस प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए ।

- Advertisement -

उन्होंने इस सम्बन्ध में जोर देते हुए बताया कि बिना फिटनेस प्रमाण पत्र के कोई भी वाहन नहीं चलाई जाने चाहिए, वाहन चालक का लाइसेंस होना चाहिए, चालक़ नशेबाज ना हो,और गाड़ी की स्पीड लिमिट होनी चाहिए । उन्होंने निर्देशित किया कि सभी वाहन चालकों का संबंधित थाने से चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र होना चाहिए।

बैठक को संबोधित करते हुए सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी मोहम्मद अजीज ने बताया कल से सभी विद्यालय वाहनों की सघन चेकिंग अभियान शुरू की जाएगी, अतः सभी प्रधानाचार्य/ प्रबंधक गण वाहनों में जो भी कमियां हैं उन कमियों का निराकरण करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि वाहनों में आपातकालीन खिड़की होनी चाहिए, तथा खिड़कियों में जाली की व्यवस्था भी होनी चाहिए सभी बसों में अग्निशमन यंत्र आवश्यक रूप से होने चाहिए, बसों में रेड लाइट लगी होनी चाहिए, सीट बेल्ट, सीएनजी चालित वाहनों में सिलेंडर के ऊपर सीट नहीं होनी चाहिए।
- Advertisement -

वाहनों को उनकी क्षमता अनुसार ही छात्र बिठाया जाए, आपातकालीन शीशा को तोड़ने हेतु यंत्र होना चाहिए, इस सम्बंध में जोर देते हुए सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने सभी प्रधानाचार्य एवं प्रबंधकों को कहा कि वह अपने वाहनों की जांच आज ही करा ले कोई कमी पाए जाने पर प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। वाहन फीस के संदर्भ में उन्होंने बताया कि शासन द्वारा एक सर्कुलर जारी किया गया है जिसके कर्म में सभी विद्यालयों से प्रस्ताव मांगा गया है प्रस्ताव प्राप्ति के बाद उस पर निर्णय लिया जाएगा। इस अवसर पर सभी सम्बन्धित गण उपस्थित रहे।

हिन्दमोर्चा टीम कुशीनगर.

hind morcha news app

Most Popular