Local

एक बार पुनः अम्बेडकर नगर के इतिहास में नया पन्ना जोड़ेंगे यूथ आइकॉन प्रवीण गुप्ता

यूथ आइकॉन प्रवीण गुप्ता के दिशा निर्देशन में संचालित युवक मंगल दल-ब्राहिमपुर कुशमा वाराणसी प्रशासन द्वारा सम्मानित होने के लिए हुई चयनित

अम्बेडकर नगर के खाते में पहली बार किसी मंगल दल को प्राप्त होगा यह सम्मान
बीते दो वर्षों से लगातार मंगल दल-ब्राहिमपुर कुशमा को सर्वाधिक रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए मेडिकल कॉलेज में किया जा चुका है सम्मानित

बताते चलें कि जनपद में युवा कल्याण विभाग के दिशा निर्देशन में संचालित युवक मंगल दल-ब्राहिमपुर कुशमा को वाराणसी प्रशासन द्वारा सम्मानित किए जाने के लिए आमंत्रण प्राप्त हुआ है। इस प्रकार का राजकीय निमन्त्रण प्राप्त होने वाला यह जनपद का पहला मंगल दल होगा।

उक्त मंगल दल का संचालन जनपद के यूथ आइकॉन प्रवीण गुप्ता के मार्गदर्शन में किया जा रहा है जिसके अंतर्गत जनपद में अब तक सर्वाधिक रक्तदान कराने का गौरव भी प्राप्त है। मंगल दल द्वारा रक्तदान के क्षेत्र विशेष प्रयासों के लिए विगत दो वर्षों से लगातार राजकीय मेडिकल कॉलेज द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है।

बताना समीचीन होगा कि पूरे उत्तरप्रदेश के हर राजस्व ग्राम में एक युवक व एक महिला मंगल दल का गठन ग्राम प्रधान की अगुवाई में क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी के संरक्षण में होता है। जिसमें गांव के युवक व युवतियां जुड़कर सरकारी योजनाओं से ग्रामीणों को जोड़ सकते हैं उनमें विभिन्न सामाजिक बिंदुओं पर जागरूक करना इनका मुख्य कार्य होता है।

जिसके लिए प्रदेश सरकार समय-समय पर इनको विभिन्न प्रकार से प्रोत्साहन प्रदान करती है। मंगल दल के प्रोत्साहन के लिए प्रदेश सरकार द्वारा राज्य स्तर पर तीन युवक व तीन महिला मंगल दलों को पुरस्कृत भी किया जाता है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker