Local

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के चारबाग, अयोध्या, बिल्वहरिघाट व गोशाईंगंज समेत एक दर्जन रेलवे स्टेशनों पर निर्माण कार्यो में हो रही गुणवत्ता की अनदेखी

  • कार्यदायी संस्था के अधिकारियों और ठेकेदारों की कमीशन खोरी से सरकार की मंशा हो रही तार -तार

ओपी सिंह वैस

लखनऊ /उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल अन्तर्गत रेलवे स्टेशनों के सौन्दर्यीकरण एंव भवनों के निर्माण कराने वाले ठेकेदारों एंव निर्माण खंण्ड के अधिकारियों के कमीशन खोरी में गुणवत्ता तार -तार हो गयी है। इस भ्रष्टाचार को
लेकर आम जन में चर्चा का बाजार गर्म है। ज्ञात हो कि रेलवे स्टेशनों के सौन्दर्यीकरण एवं बढती आवश्यकता के अनुरूप इन दिनों अधिकांश रेलवे स्टेशनों के मरम्मत भवनों का निर्माण लगभग स्टेशनों पर चल रहा है किन्तु उसमें गुणवत्ता नहीं है।

जानकारी के अनुसार चारबाग, अयोध्या, बिल्हरघाट, गोशाईंगंज समेत दर्जनों रेलवे स्टेशन हैं जहां निर्माण कार्य प्रगति पर है। इन निर्माण कार्यो में नींव से लेकर छत तक घोर अनियमितता की जा रही है। स्थानीय लोगों ने दूरभाष पर बताया कि बेहद घटिया पीले ईंटों से दीवार खङी हो रही है। मसाले में 1/12 के अनुपात में सीमेंट और बालू का प्रयोग हो रहा है मोरंग महज दिखाने के लिए निर्माण स्थलों पर रहता है।

इसी तरह सरिया में भी गङबङी की जा रही है। लोगों ने बताया कि इस तरह के मानक में निर्माणाधीन भवन अभी से ही अपनी गुणवत्ता को बयां करने लगे हैं। लोगों का आरोप है कि कार्यदायी संस्था के अधिकारियों और ठेकेदारों की कमीशनखोरी के चलते गुणवत्ता तार -तार हो रही है। यदि रेलवे विभाग स्वयं इसे संज्ञान लेकर किसी एजेन्सी से जांच कराये तो भारी पैमाने पर घोटाला सामने आना तय है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker